Bihar Teacher Salary: भूलकर भी ये गलती ना करें शिक्षक, वरना अच्छी-खासी सैलरी से धोना पड़ेगा हाथ

बेलछी के पांच और पटना सदर प्रखंड के 11 शिक्षकों द्वारा विशेष कक्षा नहीं लिया गया। कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि इन शिक्षकों को विशेष कक्षा में नहीं लेने पर वेतन रोक दिया गया है। साथ ही उनसे 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने साफ कहा है कि इन शिक्षकों ने लापरवाही दिखाई है और इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Publish:Fri, 08 Mar 2024 02:57 PM (IST) Updated:Fri, 08 Mar 2024 02:57 PM (IST)
Bihar Teacher Salary: भूलकर भी ये गलती ना करें शिक्षक, वरना अच्छी-खासी सैलरी से धोना पड़ेगा हाथ
भूलकर भी ये गलती ना करें शिक्षक, वरना अच्छी-खासी सैलरी से धोना पड़ेगा हाथ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। जिला शिक्षा शिक्षा कार्यालय ने मिशन दक्ष और विशेष कक्षा में शामिल नहीं होने पर पटना सदर के 11 और बेलछी प्रखंड के पांच शिक्षकों का वेतन रोक दिया है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम नंदन की ओर जारी पत्र में कहा गया है कि मिशन दक्ष और विशेष कक्षा संबंधित प्रतिदिन की जानकारी गुगल ड्राइव पर अद्यतन किया जाता है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बेलछी के पांच और पटना सदर प्रखंड के 11 शिक्षकों द्वारा विशेष कक्षा नहीं लिया गया। कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि इन शिक्षकों को विशेष कक्षा में नहीं लेने पर वेतन रोक दिया गया है। साथ ही उनसे 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

उन्होंने जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से निर्देश दिया है वे इस तरह के और भी शिक्षक है तो उनकी रिपोर्ट करें, उन पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मिशन दक्ष और विशेष कक्षा में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है।

तकनीकी कारणों से नहीं हो पाया शिक्षकों का थंब इंप्रेशन

पटना जिले में बीपीएससी द्वारा पहले और दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षकों का थंब इंप्रेशन (अंगूठे का निशान) का सत्यापन कार्य गुरुवार से शुरू हुआ, लेकिन मशीन में खराबी आने के कारण शिक्षकों का वापस लौटना पड़ा। जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से शिक्षकों को थंब इंप्रेशन के लिए राजेंद्र बालक उच्च विद्यालय में केंद्र बनाया गया है।

थंब इंप्रेशन के लिए शिक्षक सुबह नौ बजे से ही आना शुरू कर दिए थे। शुरू में कुछ शिक्षकों का सत्यापन किया गया, लेकिन उसके बाद मशीन काम करना बंद कर दिया। दोपहर ढ़ाई बजे तक मशीन नहीं बन पाया। मशीन बनाने के लिए डीईओ कार्यालय भेजा गया। मशीन खराब होने के कारण ढाई सौ शिक्षकों को वापस लौटना पड़ा। फिर इन सभी शिक्षकों को शनिवार को सत्यापन के लिए बुलाया गया है।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अरुण कुमार मिश्र ने बताया मशीन को ठीक कर लिया गया है। आठ मार्च को महाशिवरात्रि के कारण कार्यालय बंद है। इसलिए सभी शिक्षकों को शनिवार को फिर से बुलाया गया है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak: सैकड़ों शिक्षकों की जा सकती है नौकरी, केके पाठक ने हाई लेवल मीटिंग में ले लिया बड़ा फैसला

ये भी पढे़ं- Bihar Teacher News: शिक्षा विभाग के तेवर फिर सख्त! इन शिक्षकों को अचानक बुला लिया पटना, आखिर क्या है माजरा

chat bot
आपका साथी