Bihar School Timing: अप्रैल की तपिश में होगी पढ़ाई, क्या KK Pathak बदलेंगे स्कूल की टाइमिंग?

एक अप्रैल से गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में में परिवर्तन किया जाता था और सभी स्कूल मॉर्निंग शिफ्ट में संचालित होती थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक के स्कूलों में शिक्षण सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक संचालित हो रही है। इस वजह से इस भीषण गर्मी में बच्चों को पूरे दिन स्कूल में रहकर पढ़ाई होगी।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Publish:Wed, 03 Apr 2024 07:11 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2024 07:11 PM (IST)
Bihar School Timing: अप्रैल की तपिश में होगी पढ़ाई, क्या KK Pathak बदलेंगे स्कूल की टाइमिंग?
अप्रैल की तपिश में होगी पढ़ाई, क्या KK Pathak बदलेंगे स्कूल की टाइमिंग?

HighLights

  • अप्रैल की तपिश में होगी पढ़ाई, बच्चे 10.00 से 4.00 बजे तक रहेंगे स्कूल में
  • न्यायिक कार्य पहली अप्रैल से 7.00 से 1.00 बजे तक, स्कूलों में पढ़ाई होगी 4.00 बजे तक
  • जिला प्रशासन और सिविल सर्जन ने भीषण गर्मी की आशंका के मद्देनजर जन सुरक्षा को जारी कर दिया अलर्ट

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार में ग्रीष्मकालीन कार्य प्रणाली अपवाद को छोड़कर चली आ रही है। पहली अप्रैल से सरकारी कार्यालय, न्यायपालिका और स्कूलों में पठन-पाठन प्रात:कालीन होते हैं। राज्य में पहली बार सरकारी स्कूल अप्रैल में प्रात:कालीन नहीं हुआ।

न्यायिक कार्य सुबह 7.00 से 1.00 बजे कर दिया गया, लेकिन स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई 10.00 से 4.00 बजे तक चल रही है। इस बार शिक्षा विभाग ने तपिस में प्रात:कालीन शिक्षण कार्य के लिए आदेश नहीं जारी किया है। अप्रैल में मौसम गर्म होने के साथ ही जिला प्रशासन और सिविल सर्जन से जन सुरक्षा के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

बीते साल 13 से 19 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में 23 से 28 अप्रैल के बीच में अधिकत तापमान सामान्य से करीब 4 डिग्री अधिक और 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

एक अप्रैल से गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में में परिवर्तन किया जाता था और सभी स्कूल मॉर्निंग शिफ्ट में संचालित होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक के स्कूलों में शिक्षण सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक संचालित हो रही है।

इस वजह से इस भीषण गर्मी में बच्चों को पूरे दिन स्कूल में रहकर पढ़ाई होगी। शिक्षा विभाग ने इस बार स्कूलों को मॉर्निंग शिफ्ट में संचालित करने पर रोक लगा दी है। विभाग ने कहा है कि ग्रीष्मावकाश के बाद अगर अत्यधिक गर्मी पड़ेगी तो उस समय विचार किया जाएगा।

वर्तमान में 14 अप्रैल तक स्कूल का समय (सुबह 10 से चार बजे तक) वही रहेगा। शिक्षक सुबह नौ तक स्कूल आएंगे और कक्षाएं 10 बजे से संचालित होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि स्कूल का समय-सारिणी यथावत है।

ग्रीष्मकालीन अवकाश में पढ़ते रहें कमजोर बच्चे

सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से गर्मी की छुट्टी घोषित हो जाएगी। जो 15 मई तक जारी रहेगी। शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार 15 अप्रैल से 15 मई तक केवल कक्षाएं स्थगित रहेगी, लेकिन स्कूल खुले रहेंगे। शिक्षकों प्रतिदिन स्कूल आना है।

गर्मी की छुट्टी के दौरान सामान्य बच्चों की कक्षाएं नहीं चलेगी, बल्कि वैसे बच्चों की मिशन दक्ष और विशेष कक्षाएं चलेंगी जो पढ़ने में कमजोर हैं। स्कूलों का निरीक्षण कार्य भी जारी रहेगा। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट विभाग को देनी है।

ये भी पढ़ें- BJP को झटका! Sushil Modi नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार, शिवानंद बोले- हमारी दुआएं उनके साथ...

ये भी पढ़ें- Pappu Yadav: पप्पू यादव ने Lalu Yadav के सामने रखी नई 'डील', अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस भी छोड़ देंगे

chat bot
आपका साथी