बिहार : शिक्षकों के वेतन के लिए 882 करोड़ रुपये जारी, निगरानी जांच के लिए अब तक 50 फीसदी शिक्षकों की जानकारी नहीं

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के मई के वेतन के लिए 882 करोड़ 33 लाख की राशि सभी जिलों को जारी की है। इसी सप्ताह वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। उधर निगरानी जांच के लिए 50 फीसद शिक्षक के ब्योरे ही पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:02 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:02 AM (IST)
बिहार : शिक्षकों के वेतन के लिए 882 करोड़ रुपये जारी, निगरानी जांच के लिए अब तक 50 फीसदी शिक्षकों की जानकारी नहीं
शिक्षकों के मई के वेतन के लिए राशि जारी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। शिक्षा विभाग ने राज्य में समग्र शिक्षा अंतर्गत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के मई के वेतन के लिए 882 करोड़ 33 लाख की राशि सभी जिलों को जारी की है और इस सप्ताह में ही वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को भेजे पत्र में स्पष्ट किया है कि उपलब्ध कराई गई राशि से शिक्षकों का वेतन भुगतान कर राज्य मुख्यालय को जानकारी उपलब्ध कराएं।

 शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आज करेंगे सभी डीईओ के साथ समीक्षा

  निगरानी जांच के लिए प्रमाण-पत्र (सर्टिफिकेट) नहीं सौंपने वाले 1.03 लाख शिक्षकों में से मात्र 50 फीसद शिक्षक के ब्योरे ही शिक्षा विभाग के वेब पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। ऐसा तब जबकि विभाग की ओर से शिक्षकों के ब्योरे अपलोड करने हेतु सभी जिलों को दो बार समय दिया गया। अब पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों से बुधवार को शिक्षकों के पूरे ब्योरे के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली बैठक में मौजूद होने का फरमान सुनाया है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि जिन शिक्षकों के ब्योरे लंबित हैं, उनकी पूरी रिपोर्ट बैठक में पेश करनी होंगी। किस कारण अब तक सभी शिक्षकों के ब्योरे पोर्टल पर अपलोड नहीं किए गए, उसके बारे में स्पष्टीकरण देना होगा।

इस बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी