बिहार सरकार से जारी कभी फोन नंबर हो जाते क्रैश, अब वेबसाइट दे रहा धोखा, जानिए वजह

लॉकडाउन के दौरान बिहार से बाहर फंसे लोगों को वापस लाने के लिए पहले जारी किए अधिकारियों के फोन नंबर ही क्रैश हो गए थे और अब रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट की वेबलिंक नहीं खुल रही।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 04 May 2020 08:33 PM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 02:32 PM (IST)
बिहार सरकार से जारी कभी फोन नंबर हो जाते क्रैश, अब वेबसाइट दे रहा धोखा, जानिए वजह
बिहार सरकार से जारी कभी फोन नंबर हो जाते क्रैश, अब वेबसाइट दे रहा धोखा, जानिए वजह

पटना, जेएनएन। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब इसे विभाग की गलती कहें या लोगों की समझ, लॉकडाउन में फंसे लोगों की मदद के लिए पहले विभाग द्वारा जारी किए गए अधिकारियों के फोन नंबरों पर इतने लोगों ने कॉल किया कि फोन नंबर क्रैश कर गए। जिसके बाद विभाग को नए नंबर जारी करने पड़े। अब इसके बाद विभाग ने लॉकडाउन में फंसे लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए एक वेबलिंक जारी किया जो खुल ही नहीं रहा है। इससे लोग सोमवार को काफी परेशान रहे।

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव  प्रत्यय अमृत ने नोडल अफसरों के फोन नंबर बंद होने या व्यस्त बताने के मुद्दे पर शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 18 अधिकारियों के मोबाइल फोन पर लगभग 16000 कॉल आए।

उन्होंने बताया कि नोडल पदाधिकारियों की तैनाती के संबंध में निकाले गए आदेश में उनके मोबाइल नंबर इस वजह से दिए गए थे ताकि संबंधित राज्य और रेलवे के अधिकारियों को उनके साथ समन्वय स्थापित करने में आसानी हो। इन नंबरों पर आम लोगों को फोन करने की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन मीडिया में ये नंबर सार्वजनिक होने की वजह से लोग इन पर भी कॉल करने लगे।

अब वेबसाइट की लिंक में गड़बड़ी के मामले में आपदा प्रबंधन विभाग ने ने कहा कि  इस लिंक पर वैसे लोगों को आवेदन करना था, जो बिहार से अपने राज्यों में जाना चाहते हैैं। पर परेशानी यह हो गई रविवार को पहले ही घंटे में वैसे लोगों ने इस लिंक पर आकर आवेदन कर दिया जो बिहार के बाहर रह रहे हैं और बिहार आना चाहते है।

लगभग तीन हजार निबंधन इस श्रेणी में कर लिया गया। बामुश्किल दो-तीन सौ निबंधन इस श्रेणी के थे जो गैर बिहारी हैैं, बिहार में रह रहे हैैं औैर यहां से अपने घर जाना चाहते हैैं।

आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दिन में इस लिंक को बंद कर दिया गया। यह परेशानी उस क्रम में सामने आ गयी जब रजिस्ट्रेशन करने वालों के नाम लिखे जाने लगे। उनके नाम की टाइटल इस तरह की थी जो पारंपरिक रूप से बिहार की टाइटल है। इसके बाद पूरी पड़ताल के बाद लिंक को बंद कर दिया गया। सोमवार को इस लिंक को नई तकनीकी व्यवस्था के साथ शुरू किया जाएगा। लेकिन सोमवार की शाम तक इस लिंक में तकनीकी खराबी बताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी