लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक्‍शन मोड में सरकार, शिलान्‍यास-उद्घाटन ने पकड़ी रफ्तार

लोकसभा चुनाव को नजदीक देखते हुए सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है। घोषणा, शिलान्यास और उद्घाटन ने रफ्तार पकड़ ली है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 04:01 PM (IST) Updated:Thu, 07 Feb 2019 08:14 PM (IST)
लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक्‍शन मोड में सरकार, शिलान्‍यास-उद्घाटन ने पकड़ी रफ्तार
लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक्‍शन मोड में सरकार, शिलान्‍यास-उद्घाटन ने पकड़ी रफ्तार

पटना [रमण शुक्ला]। लोकसभा चुनाव को नजदीक देखते हुए सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है। घोषणा, शिलान्यास और उद्घाटन ने रफ्तार पकड़ ली है। विभागीय मंत्रियों ने निर्माणाधीन योजना को पूरी कराने और घोषित योजनाओं का भूमिपूजन कराने के लिए सियासी अनुलोम-विलोम शुरू कर दिया है। सांसद, विधायक और विधान पार्षद ही नहीं, बल्कि पार्टी लाइन से जुड़े वार्ड पार्षदों में भी आचार संहिता लागू होने से पहले जनता के बीच योजनाएं गिनाने की होड़ मची है। केंद्र से लेकर राज्य सरकार के मंत्रियों ने योजनाओं का ब्योरा तैयार कराने और उद्घाटन एवं शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से समय लेने में ताकत झोंक दी है। 

तीन मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पटना यात्रा को देखते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग ने पटना मेट्रो का शिलान्यास कराने की कवायद भी शुरू कर दी है। यही नहीं, ढाई दर्जन से अधिक पेयजल आपूर्ति योजना, कई बस स्टैंड का लोकार्पण के अलावा सैकड़ों छोटी सड़क निर्माण से संबंधित योजनाओं के शिलान्यास की भी तैयारी है। इसी तरह गंगा किनारे के शहरों में एसटीपी के शिलान्यास का खाका तैयार किया गया है। आनन-फानन में केंद्र सरकार प्रायोजित योजनाओं की शुरू कराने की तैयारी है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1900 करोड़ रुपये की योजनाओं के शिलान्यास की तैयारी है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय कहते हैं कि तीन मेडिकल कॉलेज और एक डेंटल कॉलेज के लिए भूमि पूजन के अलावा अन्य कई छोटी सौगात जनता को शीघ्र समर्पित की जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समय देने का भरोसा दिया है।

नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने बताया कि गांधी मैदान में तीन मार्च को होने वाली एनडीए की रैली के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना मेट्रो का शिलान्यास कर सकते हैं। बकौल शर्मा, इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी बात हुई है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।

शिलान्यास वाली प्रमुख योजनाएं

11 एसटीपी

चार बस स्टैंड

33 पेयजल आपूर्ति योजना

पटना मेट्रो परियोजना

तीन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

छपरा-पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

नालंदा के रहुई में डेंटल कॉलेज के शिलान्यास की तैयारी

chat bot
आपका साथी