Bihar News: फेक न्यूज और भ्रामक पोस्ट पर अब EOU की पैनी नजर, इस तरह से आप भी कर सकते हैं शिकायत

Fake News फेक न्यूज (झूठी एवं भ्रामक खबर) और आपत्तिजनक एवं भड़काऊ पोस्ट की वाट्सएप और ई-मेल आइडी के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। इसके लिए बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानीटरिंग यूनिट का गठन किया है। यह यूनिट संवेदनशील भ्रामक आपत्तिजनक एवं भड़काऊ पोस्ट को लेकर लगातार ऑनलाइन नजर रखेगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 21 Feb 2024 09:13 AM (IST) Updated:Wed, 21 Feb 2024 09:13 AM (IST)
Bihar News: फेक न्यूज और भ्रामक पोस्ट पर अब EOU की पैनी नजर, इस तरह से आप भी कर सकते हैं शिकायत
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

HighLights

  • फेसबुक, यूट्यूब, एक्स, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक संवादों पर पैनी नजर
  • नंबर और ई-मेल के जरिए कर सकते हैं शिकायत

राज्य ब्यूरो, पटना। आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान इंटरनेट मीडिया पर चल रहे फेक न्यूज (झूठी एवं भ्रामक खबर) और आपत्तिजनक एवं भड़काऊ पोस्ट की वाट्सएप और ई-मेल आइडी के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।

इसके लिए बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानीटरिंग यूनिट का गठन किया है। यह यूनिट संवेदनशील, भ्रामक, आपत्तिजनक एवं भड़काऊ पोस्ट को लेकर लगातार ऑनलाइन नजर रखेगी।

फेसबुक, यूट्यूब, एक्स, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर आपत्तिजनक संवादों पर भी पैनी नजर रखते हुए कार्रवाई करेगा। ईओयू ने सोशल मीडिया यूनिट के लिए विशेष वाट्सएप नंबर और ई-मेल आइडी भी जारी किया है।

कैसे करें शिकायत

इस नंबर और ई-मेल से आम नागरिक संवेदनशील आपत्तिजनक या भ्रामक पोस्ट का लिंक कानूनी कार्रवाई के लिए भेज सकते हैं। भ्रामक और आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने के साथ वेबपेज को ब्लॉक किया जाएगा। दोषियों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

इस नंबर और ई-मेल आईडी पर करें शिकायत

यूनिट 24 घंटे काम करेगी। हर जिले में नोडल पदाधिकारी नियुक्त होंगे। लोकसभा चुनाव को लेकर ईओयू में बनी सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानीटरिंग यूनिट, वाट्सएप नंबर और ई-मेल आईडी जारी इन पर करें शिकायत वाट्सएप नंबर : 8544428404 ई-मेल आइडी : spcyber-bih@gov.in

यह भी पढ़ें-

बिहार कैडर के रिटायर्ड IAS अफसर के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में CBI की कार्रवाई, दिल्‍ली स्थित आवास की ली तलाशी

Samastipur News: बाढ़ के दौरान रेल पुल पर बाइक चलाने के मामले में पप्पू यादव को जमानत, पूर्व सांसद बोले- आगे भी...

chat bot
आपका साथी