दीघा से एम्स के बीच बिहार के सबसे बड़े एलिवेटेड कॉरिडोर का CM नीतीश ने किया उद्घाटन

दीघा से एम्स के बीच बने बिहार के पहले और सबसे लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर पर सोमवार से आप फर्राटा भर सकेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस एलिवेटेड कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। चार लेन के इस एलिवेटेड कॉरिडोर की लागत 1289.25 करोड़ रुपये है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 08:08 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 04:18 PM (IST)
दीघा से एम्स के बीच बिहार के सबसे बड़े एलिवेटेड कॉरिडोर का CM नीतीश ने किया उद्घाटन
राजधानी स्थित दीघा से एम्स के बीच बना बिहार का पहला और सबसे लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर। जागरण आर्काइव

राज्य ब्यूरो, पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार के सबसे लंबे एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता के लिए राजग की नई सरकार का पहला उपहार है। इससे यात्रा सुगम हो जाएगी। अब जेपी सेतु की तरफ जाने वाले वाहनों को उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर समेत अन्य शहरों की ओर जाने में आसानी होगी। इसी तरह उत्तर बिहार से राजधानी पटना, एम्स, जहानाबाद, गया और औरंगाबाद समेत अन्य शहरों में जाना आसान हो जाएगा। जाम में फंसे बिना वह कम समय में जा सकते हैैं। बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के एमडी संजय अग्रवाल ने इसे बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड पथ बताया। 

उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच आवागमन को सहज बनाने के लिहाज से बनाए गए प्रदेश के इस पहले एलिवेटेड कारिडोर के निर्माण पर करीब 13 सौ करोड़ रुपये की लागत आई है। नई सरकार का यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम भी था। उद्घाटन के साथ ही इस पथ पर वाहनों का आना-जाना शुरू हो गया। पुल के निर्माण में कई नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। एलिवेटेड कारिडोर के साथ 106 मीटर लंबा रेल ओवर ब्रिज भी बनाया गया है। 12.27 किमी लंबे इस पुल को पार करने में महज आठ मिनट का समय लगेगा।

12.270 किमी लंबाई है सड़क की

दीघा से एम्स के बीच बने इस एलिवेटेड कॉरिडोर की लंबाई 12.270 किमी है। इस पूरे रास्ते में ट्रैफिक निर्बाध रहे इसके लिए बीच में सड़क कहीं उतर नहीं रही। कोई रैैंप नहीं है।

जेपी सेतु के दक्षिणी छोर से शुरू होकर एम्स गोलंबर तक जाएगी

एलिवेटेड कॉरिडोर दीघा में जेपी सेतु के दक्षिणी छोर से शुरू होकर फुलवारीशरीफ इलाके में एनएच-98 पर एम्स गोलंबर तक जा रही है।

क्या होगा इसका फायदा

इस एलिवेटेड कॉरिडोर पर परिचालन आरंभ होने से उत्तर बिहार से आने वाले ट्रैफिक को राजधानी के भीतरी हिस्से में आने की जरूरत नहीं होगी। वे सीधे पटना एम्स, नौबतपुर, बिहटा, आरा व औरंगाबाद की ओर निकल सकेंगे।

chat bot
आपका साथी