Bihar Budget 2021 News: बिहार में स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार, महिलाओं को नौकरियों में 35% आरक्षण

Bihar Budget 2021 News बिहार की नीतीश सरकार ने अपने बजट में इंटरमीडिएट पास लड़कियों को 25 हजार तो स्‍नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये देने का फैसला किया है। साथ ही सरकार महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से ही दे रही है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 03:17 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 09:53 PM (IST)
Bihar Budget 2021 News: बिहार में स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार, महिलाओं को नौकरियों में 35% आरक्षण
बिहार का बजट पेश करते उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद।

पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Budget 2021 News बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने सोमवार को राज्‍य के बजट (Budget) में बड़ी घोषणा की है। बिहार विधानमंडल (Bihar Legislature) में बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Dy.CM Tar Kishore Prasad) ने कहा कि सरकार उच्च शिक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपये और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50 हजार रुपसे की आर्थिक सहायता देगी। साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण (35 percent Reservation in Jobs) पहले से दे रही है।

विदित हो कि बिहार सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए दो लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उपमुख्‍यमंत्री व वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद ने अपना पहला व नीतीश सरकार का 16वां बजट पेश करने से पहले इसे 'आत्मनिर्भर बिहार' का आम बजट बताया। उन्‍होंने राजकोषीय घाटा तीन फीसदी रहने का अनुमान जताया।

स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये

बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में इंटरमीडिएट (12वीं) पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नौकरियों में पहले से ही मिल रहा 35 फीसद आरक्षण

जहां तक नौकरियों की बात है, सरकार महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से दे रही है। उन्‍होंने माना कि इसके बावजूद नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है, जिसे बढ़ाया जाएगा।

महिलाओं के स्‍वरोजगार को लेकर भी कई घोषणाएं

उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने महिलाओं के स्‍वरोजगार (Self Employment) को लेकर भी कई घोषणाएं कीं। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी। उन्‍हें अधिकतम पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त पांच लाख रुपये तक की राशि एक फीसद के मामूली ब्याज पर दी जाएगी। उद्योग विभाग में इस योजना पर दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

chat bot
आपका साथी