BSEB 12th Exam 2023: इंटर परीक्षा आज से, बोर्ड ने नियमों में किया बदलाव; हॉल में खुलेगा प्रश्न पत्र का पैकेट

BSEB Bihar Board Class 12th Exam 2023 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की परीक्षा को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। एक फरवरी से होने वाली इंटर परीक्षा में पहली बार प्रश्न पत्र का पैकेट केंद्राधीक्षक के कक्ष में न खोलकर परीक्षा हाल में परीक्षार्थियों के समक्ष खोला जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 01 Feb 2023 08:21 AM (IST) Updated:Wed, 01 Feb 2023 08:21 AM (IST)
BSEB 12th Exam 2023: इंटर परीक्षा आज से, बोर्ड ने नियमों में किया बदलाव; हॉल में खुलेगा प्रश्न पत्र का पैकेट
बोर्ड की ओर से अब हर परीक्षार्थी के लिए जारी होगा यूनिक आइडी

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की परीक्षा को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। एक फरवरी से होने वाली इंटर परीक्षा में पहली बार प्रश्न पत्र का पैकेट केंद्राधीक्षक के कक्ष में न खोलकर परीक्षा हाल में परीक्षार्थियों के समक्ष खोला जाएगा। प्रश्न पत्र खोलने के दौरान दो परीक्षार्थी एवं एक शिक्षक के हस्ताक्षर लिए जाएंगे। वहीं, बोर्ड की ओर से अब हर परीक्षार्थी के लिए यूनिक आइडी जारी किया जाएगा। इसे आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। बिना आधार वालों को शपथ फार्म भरना होगा। इससे एक परीक्षार्थी एक बार ही बोर्ड परीक्षा में शामिल हो पाएगा।

विशिष्ट आइडी में सेंटर कोड, पंजीयन व विषय

बोर्ड की ओर से इंटर के अलावा मैट्रिक, नौवीं एवं 11वीं के परीक्षार्थी को भी यूनिक आइडी तैयार किया जा रहा है। परीक्षार्थियों का यूनिक आइडी 13 अंकों का होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस वार्ता में कहा कि जब भी कोई परीक्षार्थी बोर्ड की किसी भी परीक्षा में शामिल होगा, उसका यूनिक आइडी बन जाएगा।

विशिष्ट आइडी में सेंटर कोड, पंजीयन व विषय बिहार बोर्ड ने पहली बार परीक्षार्थियों के विशेष पहचान के लिए यूनिक आइडी जारी किया है। यूनिक आइडी औसत 12 से 16 डिजिट तक हो सकता है। यह आइडी हरेक सेंटर अथवा औसत 400 से 500 परीक्षार्थियों के बाद बदलता चला जाएगा।

राज्यभर के 13,18,227 छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षा

बुधवार से 11 फरवरी तक राज्य भर में 6,81,795 छात्र और 6,36,432 छात्राएं परीक्षा देंगी। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट और उड़नदस्ते का गठन किया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर निषेधाज्ञा लागू रहेगी। स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति द्वारा राज्य के सभी जिला पदाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दे दिये गए हैं।

छात्रों को सभी प्रश्नों में मिलेगा विकल्प

इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में भी छात्र हित में आब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव प्रश्नों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा, अर्थात जितने प्रश्नों का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाना है, उससे दोगुने प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा।

दो पाली में होगी परीक्षा

प्रथम पाली 9.30 बजे सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9.20 तक वहीं, द्वितीय पाली की परीक्षा 1.45 से शुरू होगी, इसके लिए 1.35 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा। विलंब होने पर केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और समझने लिए अलग से 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

प्रवेशपत्र में त्रुटि फिर भी देंगे परीक्षा

परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो में त्रुटि हो गई है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है। जिन छात्रों के प्रवेश पत्र के फोटो में अगर गड़बड़ी हो तो आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आ सकते हैं। पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा।

बिना प्रवेश पत्र के भी दे सकेंगे परीक्षा

मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा। केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान करेंगे। इसके बाद ही छात्र को ओएमआर शीट व डाटारहित उत्तरपुस्तिका उपलब्ध कराई जाएगी। यदि किसी परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र गुम हो गया हो, या भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन फोटो से उसे पहचान कर और राल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए जारी किया हेल्पलाइन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बिहार, पटना में परीक्षा से संबंधित किसी भी कठिनाई होने पर समिति के सचिव के कार्यालय दूरभाष 0612-2226916, फैक्स-0612-2222575, मोबाइल -9934570063/7903552332 या 8709491471 पर संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी