बिहार बोर्ड की इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 9 जुलाई से, पूरा प्रोग्राम जानने के लिए पढ़ें खबर

बिहार बोर्ड की इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा नौ जुलाई 16 जुलाई तक होगी। इसमें कुल 1,31,267 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का पूरा प्राेग्राम जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 10:21 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 08:37 AM (IST)
बिहार बोर्ड की इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 9 जुलाई से, पूरा प्रोग्राम जानने के लिए पढ़ें खबर
बिहार बोर्ड की इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 9 जुलाई से, पूरा प्रोग्राम जानने के लिए पढ़ें खबर

पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा 2018 के तहत तीनों संकायों तथा वोकेशनल विषयों का कार्यक्रम जारी कर दिया है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कंपार्टमेंटल परीक्षा 9 से 16 जुलाई के बीच दो पालियों में होगी।
प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:45 से दोपहर 1:00 बजे  तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 से शाम 05:00 बजे के बीच होगी।  शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार तक स्वीकार किए गए हैं। उन्हीं परीक्षार्थियों के आवेदन स्वीकार हुए हैं जो इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण हुए हैं। कुल 1,31,267 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा का कार्यक्रम, एक नजर
- 09 जुलाई: प्रथम पाली में बायोलॉजी और अर्थशास्त्र तथा दूसरी पाली में दर्शनशास्त्र और वोकेशनल के लिए राष्ट्रभाषा हिंदी।
- 10 जुलाई: प्रथम पाली में साइंस व कॉमर्स संकाय के लिए भाषा विषय और कला के लिए म्यूजिक तथा दूसरी पाली में कृषि और समाजशास्त्र।
- 11 जुलाई: प्रथम पाली में फिजिक्स और होम साइंस तथा द्वितीय पाली में इतिहास, कॉमर्स संकाय के लिए अर्थशास्त्र तथा वोकेशनल ट्रेड वन।
- 12 जुलाई: प्रथम पाली में भूगोल और कॉमर्स संकाय के लिए अकाउंटेंसी तथा द्वितीय पाली में कला संकाय के लिए एनआरबी एंड एमबी और वोकेशनल ट्रेड टू।
- 13 जुलाई: साइंस और कला संकाय के लिए मैथेमैटिक्स तथा द्वितीय पाली में साइंस और कॉमर्स संकाय के लिए एनआरबी एंड एमबी, राजनीतिक विज्ञान और वोकेशनल ट्रेड थ्री।
- 14 जुलाई: कला संकाय के लिए भाषा और कॉमर्स संकाय के लिए एंटरप्रन्योरशिप तथा द्वितीय पाली में तीनों संकाय के लिए कंप्यूटर साइंस, मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी और वोकेशनल के लिए फाउंडेशन कोर्स।
- 16 जुलाई: अंतिम दिन प्रथम पाली में केमिस्ट्री और मनोविज्ञान तथा द्वितीय पाली में कला संकाय के लिए योग एंड फिजिकल एजुकेशन और वोकेशनल के लिए रिलेटेड सब्जेक्ट।

तीसरी आंख से रहेगी सबपर नजर
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा पिछले साल से ज्यादा सख्ती से ली जाएगी। केवल परीक्षार्थी ही जांच के दायरे में नहीं होंगे। परीक्षा से जुड़े सभी कर्मी और अधिकारियों की भी सतत निगरानी सीसीटीवी और वीडियो कैमरे से की जाएगी। सभी की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रत्येक केंद्र पर कंट्रोल रूम होगा।  वरीय पदाधिकारी भी सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की जांच समय-समय पर करेंगे। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के अतिरिक्त परीक्षा कक्ष में कुछ भी नहीं लाने का निर्देश दिया गया है। इसका पालन नहीं करने वाले निष्कासित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी