बिहार बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान देंः 13 फरवरी को नहीं 9 को ही लिया जाएगा इस विषय का Exam

Bihar Board 12th Exam 2021ः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश दिया है कि कला एवं विज्ञान संकाय के वैसे परीक्षार्थी जिन्होंने भाषा विषय-2 के अंतर्गत उर्दू मैथिली संस्कृत प्राकृत मगही भोजपुरी अरबिक पर्शियन पाली एवं बंगला का चयन किया है उनकी परीक्षा 9 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 07:49 PM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2021 06:00 AM (IST)
बिहार बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान देंः 13 फरवरी को नहीं 9 को ही लिया जाएगा इस विषय का Exam
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश छात्रों के लिए एक महत्वपूर्व निर्देश दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कला एवं विज्ञान संकाय के वैसे परीक्षार्थी जिन्होंने भाषा विषय-2 के अंतर्गत उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबिक , पर्शियन, पाली एवं बंगला का चयन किया है, उनकी परीक्षा 9 फरवरी को आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि कुछ परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र भाषा विषय-2 की परीक्षा की तिथि 13 फरवरी छप गई है, ऐसा तकनीकी गलती के कारण हुआ है।

परीक्षार्थियों को एसएमएस से दी गई जानकारी

परीक्षार्थी का संशोधित प्रवेश पत्र समिति की वेबसाइट पर अपलोड करते हुए शिक्षण संस्थानों के प्रधान अथवा उनके द्वारा प्रतिनियुक्त विशेष दूत के माध्यम से परीक्षा केंद्र परीक्षार्थी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही केंद्राधीक्षकों के वाट्सअप एवं मेल पर भी भेजकर परीक्षार्थी का संशोधित प्रवेश पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस संंबंध में सूचना परीक्षार्थी को एसएमएस के माध्यम से भी दे दी गई है। 

जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे बैठक 

परीक्षा समिति ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि अपने स्तर पर सभी केंद्राधीक्षकों की बैठक करें और उन्हें स्पष्ट निर्देश दे की परीक्षा के दौरान किसी परीक्षार्थी को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में 7 फरवरी को जिला शिक्षा अधिकारी बैठक करेंगे। 

सूचना पट पर होगा प्रकाशन 

बिहार बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि केंद्राधीक्षक इस संबंध में स्कूल के सूचना पट भी सूचना प्रकाशित करेंगे। इससे बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वालों छात्रों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बताते चलें कि कुछ परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र भाषा विषय-2 की परीक्षा की तिथि 13 फरवरी छप गई है थी, इसपर बोर्ड ने कहा है कि ऐसा तकनीकी गलती के कारण हुआ है। केंद्राधीक्षकों के वाट्सअप एवं मेल पर भी भेजकर परीक्षार्थी का संशोधित प्रवेश पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी