बिहार से राज्यसभा के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, JDU-RJD के दो-दो व BJP के एक जीते

बिहार से राज्यसभा के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। इसमें जदयू और राजद के दो-दो तथा भाजपा के एक उम्‍मीदवार निर्वाचित हुए।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2020 04:05 PM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2020 08:38 PM (IST)
बिहार से राज्यसभा के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, JDU-RJD के दो-दो व BJP के एक जीते
बिहार से राज्यसभा के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, JDU-RJD के दो-दो व BJP के एक जीते

पटना, जेएनएन। बिहार से राज्यसभा के सभी पांच प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। इसमें जदयू और राजद के दो-दो तथा भाजपा के एक उम्‍मीदवार निर्वाचित हुए। जदयू के हरिवंश व रामनाथ ठाकुर तथा राजद के प्रेमचंद गुप्ता व अमरेंद्र धारी सिंह के अलावा भाजपा के विवेक ठाकुर बुधवार को निर्वाचित घोषित किए गए। नाम वापसी के लिए निर्धारित समय के बाद रिटर्निंग अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों को जीत का प्रमाण पत्र सौंपा। 

विदित हो कि अप्रैल में बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही हैं। पांच से अधिक उम्मीदवार होने की स्थिति में चुनाव कराये जाने की नौबत आती, लेकिन पांच उम्मीदवारों के ही नामांकन करने के कारण सभी प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय था।

 

कई मंत्रियों की मौजूदगी में हरिवंश के अलावा जदयू से रामनाथ ठाकुर, राजद के प्रेमचंद गुप्ता एवं अमरेंद्र धारी सिंह और भाजपा के विवेक ठाकुर को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया गया। अब राज्यसभा में जदयू एवं राजद सदस्यों की संख्या पांच-पांच हो जाएगी। सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों ने जनता ने प्रति अपनी जवाबदेही पूरी करने का वादा किया। 

भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के अमरेंद्र धारी सिंह राज्यसभा के लिए पहली बार चुने गए हैं। हरिवंश और रामनाथ ठाकुर की दूसरी पारी है। प्रेमचंद गुप्ता अबकी पांचवी बार चुने गए हैं। बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें नौ अप्रैल को खाली हो रही हैं, जिनके लिए 26 मार्च को चुनाव होना था, किंतु खाली होने वाली सीटों की संख्या के बराबर ही प्रत्याशी होने के चलते मतदान का मौका नहीं आया। अब सभी राज्यसभा में शपथ ग्रहण करेंगे। 

निर्विरोध चुने जाने पर हरिवंश ने नीतीश कुमार की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने बिहार के विकास के लिए बेहतर काम किया है। राजद के प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह ने तेजस्वी के नेतृत्व के प्रति भरोसा जताया और कहा कि बिहार के लोग परिवर्तन के इंतजार में हैं। भाजपा के विवेक ठाकुर ने राजग के सभी नेताओं का आभार जताया और कहा कि जनता की जवाबदेही पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। विधानसभा के सचिव एवं निर्वाचन पदाधिकारी बटेश्वर नाथ पांडेय ने सबको प्रमाण पत्र दिया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, भाजपा नेता एवं मंत्री मंगल पांडेय, श्रवण कुमार, संजय कुमार झा, विनोद नारायण झा एवं लक्ष्मेश्वर राय, राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव आदि मौजूद थे। 

गौरतलब है कि पांचों उम्मीदवारों में अमरेंदधारी सिंह और विवेक ठाकुर पहली बार राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित हुए हैं, जबकि हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं। इन तीनों का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो रहा है। 

बिहार से राज्यसभा की कुल सीटें : 16

दल : संख्या 

जदयू : 5

राजद : 5

भाजपा : 3

कांग्रेस : 1

लोजपा : 1

रिक्त : 1

 
chat bot
आपका साथी