इंटर परीक्षा में 1154 परीक्षार्थी निष्कासित, रिजल्ट मई में

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर की परीक्षा मंगलवार को सम्पन्न हो गई। 18 फरवरी

By Edited By: Publish:Tue, 03 Mar 2015 09:41 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2015 09:41 PM (IST)
इंटर परीक्षा में 1154 परीक्षार्थी निष्कासित, रिजल्ट मई में

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर की परीक्षा मंगलवार को सम्पन्न हो गई। 18 फरवरी से चलने वाली परीक्षा में अब तक कुल 1154 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में निष्कासित किए गए। इंटर का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा।

ओएमआर से बढ़ा परीक्षार्थियों का उत्साह

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष ओएमआर से परीक्षा आयोजित करने से परीक्षार्थी काफी उत्साहित रहे। पिछले वर्ष इंटर का रिजल्ट काफी खराब हुआ था, जिससे बोर्ड को अपना पैटर्न बदलना पड़ा था। बोर्ड के नए पैटर्न से परीक्षार्थियों को विशेष लाभ मिलने की उम्मीद है। कई परीक्षार्थियों का कहना है कि बोर्ड द्वारा ओएमआर लागू करने से रिजल्ट बेहतर होने की उम्मीद है।

70 केंद्रों पर 20 से होगा मूल्यांकन

इंटर की परीक्षा समाप्त होने के बाद बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन में जुट गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद सिंह का कहना है कि कॉपियों के मूल्यांकन के लिए राज्यभर में 70 केंद्र बनाए जाएंगे। 20 मार्च से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन प्रारंभ कर दिया जाएगा। कॉपियों का मूल्यांकन कराने के लिए नौ मार्च से प्रधान परीक्षकों की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला विषय के अनुसार 12 तक चलेगी।

15 तक मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच जाएंगी कॉपिया

इंटर की कॉपियां 15 तक मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंच जाएंगी। परीक्षा केंद्र से मूल्यांकन केंद्र तक पहुंचाने का काम नौ से 15 मार्च तक चलेगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम तैयार की गई। मूल्यांकन केंद्र पर कॉपियों को पहुंचाने के बाद प्रत्येक अधिकारी को बोर्ड के पास रिपोर्ट करना है।

मैट्रिक परीक्षा की तैयारी में जुटा बोर्ड

इंटर की परीक्षा समाप्त होते ही बोर्ड मैट्रिक की तैयारी में जुट गया। बोर्ड की ओर से 17 मार्च से मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में लगभग 15 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी