पत्रकारों के मामले को गंभीरता से ले प्रशासन : संघ

नवादा : पत्रकारों के किसी भी मामले को प्रशासन गंभीरता से ले। किसी भी विपरीत परिस्थितियों मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Dec 2017 08:29 PM (IST) Updated:Sun, 10 Dec 2017 08:29 PM (IST)
पत्रकारों के मामले को गंभीरता से ले प्रशासन : संघ
पत्रकारों के मामले को गंभीरता से ले प्रशासन : संघ

नवादा : पत्रकारों के किसी भी मामले को प्रशासन गंभीरता से ले। किसी भी विपरीत परिस्थितियों में पुलिस और प्रशासन पत्रकारों की मदद के लिए तत्परता से आगे आए। प्रशासन ऐसी परिस्थितियां न बनाए कि पत्रकार कलम छोड़ने को विवश हो जाएं। अगर ऐसा होता है तो यह लोकतंत्र की मौत होगी। रजौली में पत्रकार विकास कुमार सोनू पर हुए जानलेवा हमले के बाद उत्पन्न स्थितियों पर चर्चा और आगे की रणनीति बनाने के लिए रविवार को आयोजित नवादा जिला पत्रकार संघ की बैठक में उक्त बातें सामूहिक रूप से कही गई। जिलाध्यक्ष अर¨वद कुमार रवि ने कहा कि प्रशासन इस बात की पुख्ता व्यवस्था करे कि असामाजिक तत्व पत्रकारों के खिलाफ कुछ भी कार्रवाई करने का साहस न जुटा सके। जान जोखिम में डालकर लोकतंत्र की अभिरक्षा में जुटे पत्रकार प्रशासन के कार्यों को गति देने में भी सहायक होते हैं। इसलिए उसके प्रति प्रशासन का रवैया सकारात्मक रहना समय की जरूरत है। जिला सूचना भवन में आयोजित बैठक में पत्रकारों की सुरक्षा को सबसे अहम बताया। मौके पर अपनी भावना का संदेश भिजवा कर डीपीआरओ परिमल कुमार ने विकास पर हुए हमले की घोर ¨नदा की और कहा कि प्रशासन पत्रकारों को सहयोग करने में हमेशा तत्पर रहेगा। कभी कहीं कोई संवादहीनता या बाधा नहीं आने दी जाएगी। मौके पर राजेश मंझवेकर, उदय कुमार भारती, प्रेम कुमार, सतीश कुमार, डॉ.मुकेश कुमार सिन्हा, अशोक प्रसाद ¨सह, सर्वेश कुमार गौतम, जितेन्द्र आर्यण, मिथिलेश कुमार,मनीष कमलिया, डीपीआरओ प्रतिनिधि रजनी कुमारी आदि ने भी अपने विचार रखे। पत्रकार विकास पर हुए हमले के विरोध में रविवार संगठन से जुड़े पत्रकारों ने काला बिल्ला लगाकर काम किया। मौके पर पत्रकारों ने घायल विकास की सलामती के लिए सामूहिक रूप से प्रार्थना की।

------------------

पत्रकार राहत कोष का गठन

-किसी भी आपात स्थिति में सहयोग के लिए पत्रकार राहत कोष का गठन किया गया। घायल पत्रकार विकास के इलाज में सहयोग के लिए सहयोग राशि भिजवाने का मौके पर निर्णय लिया गया। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि कभी किसी प्रकार की परेशानी आने पर पत्रकारों को राहत कोष से मदद पहुंचाई जाएगी। जरूरत पड़ने पर पत्रकारों की जरूरत और मांग के हिसाब से भी आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

------------------------

बड़ी आग है इस कलम में, तुम राख में मिल जाओगे..

- बंदूक चलाने वाले सोचो, तुम कितना आतंक मचाओगे, बड़ी आग है इस कलम में, तुम राख में मिल जाओगे..की काव्यमय प्रस्तुति कर उदय कुमार भारती ने बंदूक पर कलम की ताकत का अहसास कराया। काव्य के जरिए कहा गया कि असामाजिक तत्वों में इतनी ताकत कहां कि कलम के हौसले तोड़ सके। इसी संदर्भ में इस बात पर चर्चा हुई कि पत्रकार अपने दायरे में रह कर काम करें, ताकि सामान्य रूप से किसी अप्रिय स्थिति से जूझना न पड़े।

-------------------

वरीय अधिकारियों को दिया जाएगा ज्ञापन

-पत्रकार संगठन अपनी विभिन्न मांगों से संबंधित ज्ञापन डीएम और एसपी को सौंपेगा। मांगों के ज्ञापन की प्रतिलिपि कमिश्नर, डीआईजी और आईजी को भी भेजी जाएगी। इस संबंध में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया को भी सूचना दे कर आवश्यक कार्रवाई की मांग की जाएगी।

--------------------

हमला दुर्भाग्यपूर्ण:नीरज

रजौली : रविवार को रजौली पहुंचे जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पत्रकारों पर हमला काफी ¨नदनीय है। मीडियाकर्मी स्वतंत्र होकर आमजन के आवाज उठाते हैं और ऐसे में इन पर हमला काफी गंभीर मामला है। इस घटना को लेकर हमलोग नजर बनाए हुए हैं और वरीय अधिकारियों को दोषियों पर कड़ी कार्यवाई के लिए कहा गया है। किसी भी कीमत पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सरकार का संकल्प है कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू हो और इसे तोड़ने वाले को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। बताते चलें गुरुवार को रजौली डीह में समाचार संकलन कर लौट रहे पत्रकार विकास कुमार सोनू पर शराब माफियाओ ने जानलेवा हमला किया था। जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उनका इलाज रांची स्थित रिम्स में जारी है।

chat bot
आपका साथी