फर्जी चालान पर ले जा रहे बालू लदे नौ ट्रक जब्त, आठ गिरफ्तार

खनन विभाग की टीम ने सोमवार को अवैध बालू खनन व परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 06:08 AM (IST)
फर्जी चालान पर ले जा रहे बालू लदे नौ ट्रक जब्त, आठ गिरफ्तार
फर्जी चालान पर ले जा रहे बालू लदे नौ ट्रक जब्त, आठ गिरफ्तार

खनन विभाग की टीम ने सोमवार को अवैध बालू खनन व परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। कौआकोल पुलिस के सहयोग से की गई कार्रवाई में फर्जी चालान पर ले जा रहे बालू लदे नौ ट्रक को जब्त किया गया। साथ ही आठ चालकों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि एक मौके से फरार हो गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, झारखंड के लोकाय थाना अंतर्गत नदी घाटों से बालू माफिया द्वारा बिक्री करने के उद्देश्य से कई ट्रकों पर बालू लोडकर कौआकोल के रास्ते प्रदेश के अन्य जिलों के लिए ले जाया जा रहा था। जिसकी सूचना के बाद खनन विभाग की टीम ने कौआकोल थानाध्यक्ष मनोज कुमार, एएसआइ अभिरंजन कुमार यादव एवं अन्य पुलिस बलों के सहयोग से कौआकोल-महुडर मुख्य पथ पर मधुरापुर गांव के पास से तीन ट्रक को जब्त किया। जबकि कौआकोल-पकरीबरावां मुख्य पथ पर सरौनी एवं इटपकवा गांव के पास से छह ट्रक को जब्त किया गया। सभी के पास से जो बालू के चालान मिले वह फर्जी थे। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि मामले की प्राथमिकी थाने में दर्ज की गई है। गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन के बावजूद भी कौआकोल के सीमा से झारखंड के इलाके से सक्रिय खनन माफिया द्वारा अवैध ढंग से बालू का खनन और भंडारण कर कौआकोल के रास्ते सूबे के अन्य जिलों में ट्रक से भेजा जाता था। जिससे सरकार को प्रतिदिन लाखों रुपये के सरकारी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा था। फिलहाल, खनन विभाग व पुलिस की इस कार्रवाई से बालू माफिया में हड़कंप मचा है।

chat bot
आपका साथी