महान शिक्षाविद व चितक थे डॉ. मुखर्जी

फोटो-1516 संस नवादा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 12:24 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 12:24 AM (IST)
महान शिक्षाविद व चितक थे डॉ. मुखर्जी
महान शिक्षाविद व चितक थे डॉ. मुखर्जी

नवादा । डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी महान शिक्षाविद चितक और भारतीय जनसंघ के संस्थापक थे। 23 जून 1953 को रात में उनकी मौत हो गई थी। इस दिन को हम सभी भाजपा कार्यकर्ता बलिदान दिवस के रूप में मनाते हैं। डॉ. मुखर्जी जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के मुखर विरोधी थे। कश्मीर पूरी तरह से भारत का हिस्सा बने तथा अन्य राज्यों की तरह ही वहां भी समान कानून लागू हो, यही वह चाहते थे।

उक्त बातें भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सांसद प्रतिनिधि शशि भूषण कुमार बब्लू ने अपने आवास पर आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि आज भाजपा नीत मोदी नेतृत्व ने उनके सपनों को साकार किया है। आज जम्मू कश्मीर अन्य राज्यों की तरह ही भारत का राज्य है एक राज्य है जिसमें समान कानून लागू होता है। मौके पर अजय सिंह, सुबोध सिंह, कृष्णकांत, राजीव कुमार, अनुज कुमार, ग्रिश कुमार, सूरज सिंह सहित कई अन्य मौजूद रहे।

----------

पुण्यतिथि पर याद किए गए मुखर्जी

फोटो- 16

संसू, कौआकोल : भारतीय जनसंघ के संस्थापक और भाजपा के विचारक व प्रेरणास्त्रोत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि कौआकोल में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मनाई गई। कौआकोल दुर्गामण्डप में आयोजित समारोह में कौआकोल पूर्वी मण्डल के भाजपा उपाध्यक्ष माधुरी वर्मा,किसान मोर्चा के जिला महामंत्री अजीत वर्मा,मीणा देवी,कंचन देवी,शारदा देवी,रेणु देवी,विपिन सिंह, रामोतार पंडित,उदय सिंह आदि पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी छवि पर माल्यार्पण करते हुए उनके कृत्यों को सराहा। इस अवसर पर वक्ताओं ने स्वर्गीय मु़खर्जी की जीवनी एवं उनके द्वारा राष्ट्र के हितार्थ किये गए कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उनके नक्शे कदम पर चलने का संकल्प लिया। वक्ताओं ने कहा कि उनकी जीवनी वर्तमान राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में काफी प्रासंगिक है।

-------------------

बलिदान दिवस के रूप

में मनाया पूण्यतिथि

संवाद सूत्र, रजौली : मंगलवार रजौली विधानसभा के अमावां मंडल भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा अमावां संगत के प्रांगण में जनसंघ के संस्थापक डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी का पुण्यतिथि बलिदान दिवस के रूप में मनाया। इस कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता देववंश राय, वाणिज्य प्रकोष्ठ के मंडल अध्यक्ष सुजीत कुमार सिंह, जिला किसान मोर्चा महामंत्री रूद्र प्रताप सिंह, रजौली विधानसभा चुनाव संयोजक सुरेश कुमार सिंह, रजौली विधानसभा आईटी सेल संयोजक गुड्डू राय, भाजपा मंडल भाजयुमो अध्यक्ष दीपक कुमार राय भट्ट, जितेंद्र प्रसाद, अंजनी कांत पांडे, शिव शंकर कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित हुए।कार्यक्रम के मौके पर भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता देववंश राय एवं सुजीत कुमार सिंह ने श्यामा प्रसाद की जीवनी पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वे भारतीय जनसंघ के संस्थापक एवं प्रखर राष्ट्र भक्त थे जो देश के लिए जिये और देश के लिए हीं बलिदान हो गये। वहीं सभी वक्ताओं ने उनके विचार को रखा। जिसमें कहा कि उनका विचार था कि एक देश दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं चलेगा।

----------

बलिदान दिवस के रूप में

मनी डॉ. मुखर्जी की पुण्यतिथि

संसू, हिसुआ : जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्याम प्रसाद मुखर्जी की पुण्य तिथि मंगलवार को भाजपा कार्यालय में बलिदान दिवस के रूप मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार ने की । भाजपा कार्यक्रताओं ने डॉ. मुखर्जी के चित्र पर पुष्प चढा उन्हें श्रद्धांजलि दी। अपने अध्यक्षीय संबोधन में सुनील कुमार ने कहा कि डॉ. मुखर्जी एक , एच प्रधान , एक संविधान एवं एक निशान के पक्षधर थे। उन्होंने काश्मीर को भारत में रहते हुए भी वहां भारत का संविधान और निशान वहॉ नहीं लागू होता था तथा वहॉ का प्रधानमंत्री भी अलग होता था। काश्मीर जाने के लिए अनुमति लेना पड़ता था। स्व. मुखर्जी ने एक राष्ट्र दो प्रधान, दो संविधान एवं दो निशान का विरोध किया और बगैर अनुमति लिए काश्मीर गए। वहां से उनका मृतक शरीर ही लौटा था। उनके शहादत दिवस को भाजपा प्रतिवर्ष बलिदान दिवस के रूप में मनाती है। मौके पर नरहट भाजपा पूर्व प्रखंड अध्यक्ष संजय कुमार ऊर्फ मांगों सिंह, सुरेश प्रसाद, डॉ. दिलीप कुमार, मोहित कुमार, त्रिपुरारी कुमार सहित दर्जन भर भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी