डीएम ने मोसमा पंचायत की स्वच्छाग्रही को हटाने का दिया निर्देश

यहां समीक्षा में पाया गया कि वारिसलीगंज प्रखण्ड में कुल 16 पंचायत है। जिनमें से 2 पंचायत अ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 08:02 PM (IST) Updated:Tue, 04 Sep 2018 08:37 PM (IST)
डीएम ने मोसमा पंचायत की स्वच्छाग्रही को हटाने का दिया निर्देश
डीएम ने मोसमा पंचायत की स्वच्छाग्रही को हटाने का दिया निर्देश

नवादा। यहां समीक्षा में पाया गया कि वारिसलीगंज प्रखण्ड में कुल 16 पंचायत है। जिनमें से 2 पंचायत ओडीएफ हुए हैं। शौचालय निर्माण का लक्ष्य 18449 था, जिसमें से अब तक 8475 पूर्ण हो चुके हैं। 1826 लाभुकों को प्रोत्साहन राशि दी जा चुकी है। प्रखण्ड स्तरीय पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों को पंचायतवार नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई। इधर, डीएम ने पकरीबरावां पहुंचकर वहां ओडीएफ की समीक्षा की। यहां पाया गया कि प्रखण्ड में कुल शौचालय बनाने का लक्ष्य 19626 था। जिसके विरुद्ध अब तक 8629 पूर्ण हो चुका है। 2248 लाभुकों को प्रोत्साहन राशि दी जा चुकी है। इस प्रखण्ड में कुल 16 पंचायत हैं। जिसमें से 3 पंचायत ओडीएफ हो चुके हैं।

-------------------

शौचालय निर्माण में कोताही बरतने वाले नपेंगे

संसू,पकरीबरावां : जिलापदधिकारी कौशल कुमार ने मंगलवार को किसान भवन में शौचालय निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के स्वच्छाग्रहियों और जीविका दीदी से बारी-बारी से उनके निर्धारित वार्डों की जानकारी ली। इसके साथ ही कार्य में शत-प्रतिशत सफलता को लेकर कई टिप्स दिए। उपस्थित स्वच्छाग्रहियों ने जिलाधिकारी से भी अपने बात खुल कर रखते हुए कहा कि अगर कार्य निर्माण के तुरंत बाद भुगतान लाभुक को कर दिया जाए तो यह प्रतिशत बढ़ सकती है। निर्माण के 6 माह से भी अधिक हो गए परंतु उनका भुगतान अभीतक नहीं मिला। इस पर वे बीडीओ डॉ. अखिलेश कुमार और कोर्डिनेटर प्रमोद कुमार की जमकर क्लास लगाते हुए कहा कि यह हम कभी भी बर्दाश्त नहीं करेंगे कि निर्माण कार्य के बाद उन्हें भुगतान नहीं किया गया। मौके पर एमओ संतोष कुमार,पीओ मनरेगा जितेंद्र कुमार,सीडीपीओ अनिता कुमारी,जीविका प्रबन्धक उत्तम कुमार सहित कई अन्य उपस्थित थे।

-----------------

दो अक्टूबर तक ओडिएफ करने का टास्क

संसू,वारिसलीगंज : वारिसलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई. कृषि भवन में मंगलवार को जिलाधिकारी ने बीडीओ समेत अन्य अधिकारियों के संग बैठक कर अगामी 02 अक्टूबर तक प्रखंड को पूर्ण ओडिएफ करवाने का टास्क दिया। बैठक में प्रखंड के विभिन्न विभागों के अधिकारी व जीविका समूह की महिलाएं मौजूद थी। कहा गया कि ओडिएफ को लक्ष्य बना कर कार्य करने की आवश्यकता है ताकि निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण हो सके। मौके पर बीडीओ शंभू चौधरी, सीओ उदय प्रसाद, बीएओ महेन्द्र प्रसाद, मनरेगा पीओ निरंजन कुमार, सीडीपीओ कुमारी संजूरानी, प्रसार पदाधिकारी अवध किशोर शर्मा समेत प्रखंड सांख्यकी पदाधिकारी, जीविका के डीपीएम मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी