वार्ड स्तर पर कर लें शौचालय निर्माण का सर्वेक्षण : एसडीओ

प्रखंड को खुले में शौच मुक्त घोषित कराने के लिए पहले वार्ड स्तर पर शौचालयों का सवे कार्य पूरा ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jun 2017 03:05 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jun 2017 03:05 AM (IST)
वार्ड स्तर पर कर लें शौचालय निर्माण का सर्वेक्षण : एसडीओ
वार्ड स्तर पर कर लें शौचालय निर्माण का सर्वेक्षण : एसडीओ

नालंदा। प्रखंड को खुले में शौच मुक्त घोषित कराने के लिए पहले वार्ड स्तर पर शौचालयों का सर्वेक्षण कर लें। उक्त बातें गुरुवार को एसडीओ बिहारशरीफ सुधीर कुमार ने मौजूद बीडीओ-सीओ, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिकाओं तथा पीओ को संबोधित करते हुए सरमेरा प्रखंड कार्यालय स्थित टाउन हॉल में बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इसकी सफलता के लिए पंचायत से लेकर वार्ड स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करें। इसके लिए लोगों में सकारात्मक सोच पैदा करनी होगी।

सात निश्चय कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कार्यो में लापरवाही बरते जाने पर एसडीओ ने सरमेरा के बीडीओ-सीओ की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि टेबुल रिपोर्ट देने की प्रवृति को छोड़ दें। शौचालय निर्माण, गली-नाली पक्कीकरण व हर घर में नल का जल योजना धरातल पर दिखनी चाहिए।

एसडीओ ने सीओ-बीडीओ से पूछा कि क्या सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन के लिए राशि उपलब्ध हो गई है। सीओ-बीडीओ ने बताया कि राशि पहले से उपलब्ध है लेकिन कार्य की गति धीमी चल रही है। एसडीओ ने बताया कि दो दिनों के अंदर वार्डस्तर पर शौचालयों का सर्वेक्षण कर उसकी रिपोर्ट अनुमंडल को दें। उन्होंने कहा कि जितने शौचालय निर्माण कराए जा रहे हैं या कराए जाने है उसकी डेली का रिपोर्ट तैयार कर नेट पर डालते जाएं।

एसडीओ ने कहा कि यह दुख की बात है कि अभी तक सरमेरा प्रखंड का एक भी वार्ड ओडीएफ घोषित नहीं हो पाया है। सरकार की सात निश्चय कार्यक्रम को हरहाल में पूरा करना है। इस कल्याणकारी योजना का लाभ गांवों में रहने वाले हर अंतिम व्यक्ति तक को मिलना चाहिए। प्रत्येक घर में शुद्ध नल का जल पहुंचे, हर घर की गली-नाली पक्की होनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि सात निश्चय कार्यक्रम में जो प्रखंड पिछड़ेगा उसके पदाधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने की अनुशंसा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी