¨सचाई की सुविधा को ले कृषि फीडरों से दी जाएगी 17 हजार पंपों को कनेक्शन

नालंदा । सात निश्चय कार्यक्रम के तहत जिले के प्रत्येक घर में निश्शुल्क बिजली कनेक्शन देने का कार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 07:04 PM (IST)
¨सचाई की सुविधा को ले कृषि फीडरों से दी जाएगी 17 हजार पंपों को कनेक्शन
¨सचाई की सुविधा को ले कृषि फीडरों से दी जाएगी 17 हजार पंपों को कनेक्शन

नालंदा । सात निश्चय कार्यक्रम के तहत जिले के प्रत्येक घर में निश्शुल्क बिजली कनेक्शन देने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। इसके लिए जिले के सभी पंचायतों में पंचायतवार शिविर लगाकर जून के अंत तक इच्छुक लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन दिया जाना है। बिजली विभाग के कनीय अभियंता बिना बिजली कनेक्शन वाले घरों के सर्वे के साथ उनकों साथ-साथ कनेक्शन देने का कार्य लगातार किया जा रहा है। उक्त जानकारी सोमवार को जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने देते हुए बताया कि जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी इलाके में अनवरत बिजली आपूर्ति होती रहे इसके लिए बिजली विभाग आधारभूत संरचनाओं को और सुद़ढ़ बनाने का कार्य तेजी से कर रहा है। इसकी मॉनिट¨रग लगातार जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शहरी क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को 23 घंटे व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 16 घंटे नियमित बिजली आपूर्ति की जा रही है।

-----------------

कितने पावर सब स्टेशन से हो रही बिजली आपूर्ति

पूर्व से जिले में 41 पावर सब स्टेशन के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को बिजली विभाग निर्वाध रूप से बिजली आपूर्ति कर रहा है। इसके अलावा पांच नए सर्विस स्टेशन भी बन रहे हैं उनसे आगामी दो महीने के अंदर पावर सप्लाई होने लगेगा। वहीं एकंगरसराय के जमुआवां, सरमेरा के गोपालबाद, इस्लामपुर के पंचलोवा तथा बिहारशरीफ प्रखंड के मेगहीनगवां में जो नए पावर सब स्टेशन बन रहे हैं वे जल्द ही कार्य करना शुरू कर देगा।

--------------------

¨सचाई के लिए अलग से लगाया गया है एग्रीकल्चर फीडर

चूंकि नालंदा जिला कृषि प्रधान जिले में गिना जाता है। इसलिए यहां के खेतों की ¨सचाई सुनिश्चित करने के लिए अभी 04 एग्रीकल्चर फीडर कार्यरत हैं। वहीं 16 एग्रीकल्चर फीडर लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है। जब सभी एग्रीकल्चर फीडरों से बिजली सप्लाई होने लगेगी तो इससे जिले 17,212 बिजली पंप को कनेक्शन दिया जाएगा। और उन पंप को खेतों की ¨सचाई के जरूरत को देखते हुए निश्चित समय पर कुछ अंतराल में विद्युत सप्लाई निर्वाध रूप से किया जाएगा। इसके लिए रोस्टर बनाया जाएगा उस रोस्टर के हिसाब से पंपों को हरहाल में बिजली आपूर्ति होगी।

--------------------------------

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए क्या है व्यवस्था

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को सामान्य विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अभी 75 फीडर कार्यरत हैं। इसके लिए अहम है जिले में बिजली आपूर्ति में अहम भूमिका निभाने वाले 33 व 11 हजार वोल्ट के लाइनों को सुदृढ़ बनाना। इसको ध्यान में रखकर पुराने तार व पोल बदलने का कार्य तेजी से चल रहा है। 11 हजार वोल्ट के लाइन में हाइटेंशन पोल 18,413 बदला जाना है। इसमें से अभी तक 5655 नए पोल गाड़े जा चुके हैं। उन पोलों में हाइटेंशन क्षमता की तार लगाने का कार्य लगभग 10 फीसद पूरा हो गया है। वहीं घरेलू लाइन के लिए 11 हजार वोल्ट के 25,500 नए पोल लगाने का लक्ष्य लेकर बिजली विभाग चल रहा है। इसमें से घरेलू बिजली सप्लाई के लिए 11,063 नए पोल गाड़े जा चुके हैं। वहीं 33 हजार वोल्ट के सप्लाई लाइन के लिए 783 नए पोल गाड़ने की योजना पर विभाग कार्य कर रहा था। उसमें से 717 नए पोल गाड़ने का कार्य पूरा हो चुका है। इन पोलो में नए तार लगाने का काय्र लगभग 50 फीसद पूरी हो गई है।

-----------------------

कहते हैं पदाधिकारी वर्तमान में जिले के शहरी इलाके के उपभोक्ताओं को 23 व ग्रामीण क्षेत्र में 16 घंटे निर्वाध रूप से बिजली आपूर्ति हो रही है। बिजली आपूर्ति में कोई तकनीकी अड़चन न आए इसके लिए बिजली विभाग के वरीय पदाधिकारी से कहा गया है कि वे जहां भी खराब ट्रांसफार्मर खराब पड़ा है या कहीं से कोइ्र शिकायत आ रही है तो उसें बना दें अगर तत्काल बनने की स्थिति में नहीं है तो उसे बदल दें। लुंज-पुंज तार बदलने एवं टेढ़े-मेढ़े पोल को सीधा करने के लिए निर्देशित किया गया है। वहीं आवागमन में बाधक बने पोल को सड़क के किनारे गाड़ने का भी निर्देश दी गई है। इसके अलावा त्रुटिपूर्ण बिजली बिल का सुधार हरहाल में पारदर्शिता के साथ करने के लिए कहा जा चुका है। इन सभी कार्यों की मानिट¨रग भी समय-समय पर कराई जाएगी। इसमें जो भी लापरवाही करेगा उसके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

डॉ. त्यागराजन एसएम, जिलाधिकारी नालंदा

chat bot
आपका साथी