मुजफ्फरपुर में दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, इन प्रमुख मामलों में पुलिस को थी तलाश Muzaffarpur News

पूर्व विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष रामसूरत राय का पेट्रोल पंप जलाने और हथौड़ी में रेलवे ट्रैक उड़ाने के मामले में पुलिस दोनों को तलाश रही थी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 12:07 PM (IST) Updated:Sat, 17 Aug 2019 12:07 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, इन प्रमुख मामलों में पुलिस को थी तलाश Muzaffarpur News
मुजफ्फरपुर में दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, इन प्रमुख मामलों में पुलिस को थी तलाश Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बोचहां थाना क्षेत्र के चौमुख गांव से एसएसबी व पुलिस की टीम ने शुक्रवार की देर रात हार्डकोर नक्सली चंदन पासवान व इंदल पासवान को गिरफ्तार कर लिया। दोनों भाई हैं जो कई नक्सली वारदात में शामिल थे। दोनों की गिरफ्तारी खुफिया विभाग से मिले इनपुट के आधार पर की गई। एसएसबी व पुलिस की टीम ने दोनों से पूछताछ की। बोचहां थाना पुलिस ने उसे जिला जज के विशेष कोर्ट में पेश किया जहां से दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। 

पूर्व विधायक रामसूरत राय के पेट्रोल पंप पर हमला व आगजनी करने में रही संलिप्तता
चंदन व इंदल नक्सली ऑपरेशन वाले दस्ते में शामिल था। इसी दस्ते ने 2014 में बोचहां स्थित भाजपा के जिलाध्यक्ष व पूर्व विधायक रामसूरत राय के पेट्रोल पंप पर हमला किया था। पेट्रोल पंप पर आगजनी की थी।  

रेलवे ट्रैक उड़ाने में भी रहा शामिल
मुजफ्फरपुर- सीतामढ़ी रेलवे ट्रैक को 26-27 मार्च 2014 की रात विस्फोट कर उड़ाने में भी चंदन व इंदल की संलिप्तता पुलिस के समक्ष आई थी। तब से दोनों फरार चल रहे थे। 

निर्माण कंपनी पर हमला मामला में भेजा गया जेल
बोचहां के बुधौली में निर्माण कंपनी के कैंप पर किए गए हमले में भी दोनों की भूमिका रही है। इस मामले में शनिवार को दोनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। जिला जज के विशेष कोर्ट में इस मामले से संबंधित रिपोर्ट पुलिस ने सौंपी। हमला को लेकर वैशाली के भगवानपुर थाना क्षेत्र के बड़ारूप निवासी निर्माण कंपनी के मुंशी राकेश कुमार ने बोचहां थाने में 15-20 अज्ञात नक्सलियों पर केस दर्ज कराया था। इसमें कहा गया कि 2014 में मुख्यमंत्री सड़क निर्माण योजना के तहत बोचहां के बुधौली में सड़क बनाई जा रही थी। यह निर्माण कार्य ठेकेदार दिनेश पांडेय करा रहा था।
 नक्सलियोंं ने ठेकेदार से लेवी की मांगी थी। मांग पूरी नहीं की जाने पर 26 जून 2014 को बुधौली के मध्य विद्यालय परिसर स्थित निर्माण कंपनी के बेस कैंप पर हमला कर दिया। नक्सलियों ने हत्या की नीयत से मुंशी पर फायरिंग की जिससे मुंशी गंभीर स्थिति रूप से घायल हो गया। उसे एसकेएमसीएच भर्ती कराया गया। मजदूरों के साथ मारपीट की गई।  नक्सलियों ने जेसीबी व अन्य उपकरणों में आग लगा दी। 

chat bot
आपका साथी