एनसीसी के ए, बी और सी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

एनसीसी 32 बिहार बटालियन के मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में एनसीसी के ए बी और सी सर्टिफिकेट कोर्स में भर्ती की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। ये 31 अक्टूबर तक चलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Sep 2020 10:11 PM (IST) Updated:Wed, 16 Sep 2020 10:11 PM (IST)
एनसीसी के ए, बी और सी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू
एनसीसी के ए, बी और सी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

मुजफ्फरपुर। एनसीसी 32 बिहार बटालियन के मुजफ्फरपुर और वैशाली जिले के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में एनसीसी के ए, बी और सी सर्टिफिकेट कोर्स में भर्ती की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। ये 31 अक्टूबर तक चलेगी। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि 80 फीसद सीटें विभिन्न विद्यालय व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से और 20 फीसद ओपन रैली के माध्यम से भरी जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया निशुल्क है। किसी के बहकावे में नहीं आएं। निर्धारित तिथि और जगह पर आकर शारीरिक जाच व लिखित परीक्षा में शामिल हों। छात्रों व अभिभावकों को एनसीसी के बारे में अल्प जानकारी रहती है। इंटरनेट पर पूरी जानकारी उपलब्ध है। इस वर्ष नौवीं कक्षा में जो छात्र नामाकित हुए हैं वे ए सर्टिफिकेट के लिए चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। वहीं, 11वीं कक्षा में दाखिल हुए छात्र बी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन देकर चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। सी सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला लेने के लिए बी सर्टिफिकेट परीक्षा का पास होना जरूरी है। स्नातक के प्रथम वर्ष के छात्र भर्ती हो सकते हैं।

एक भारत श्रेष्ठ भारत भाग-3 इस बार ऑनलाइन

एक भारत श्रेष्ठ भारत भाग-3 इस बार ऑनलाइन होगा। इसमें बिहार व झारखंड के 126 और दिल्ली के 124 कैडेट्स 21 से 26 सितंबर तक भाग लें सकते हैं। बिहार और दिल्ली के कैडेट्स अपनी कला, संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। मालूम हो कि गत वर्ष तमिलनाडु के साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम में 600 कैडेट्स ने भाग लिया था। इस बार मुजफ्फरपुर एनसीसी ग्रुप से 21 कैडेट्स भाग लेंगे। 2, 7, 8, 12, 25, 32 व 34 बिहार बटालियन से तीन-तीन कैडेट्स को नामाकित किया गया है।

chat bot
आपका साथी