मधुबनी में मिर्जापुर स्थित राम-जानकी मंदिर से बेशकीमती प्रतिमाओं की चोरी, जांच में जुटी पुलिस

मधुबनी के राजनगर थाना क्षेत्र के मिर्जापुर की घटना। मंदिर के गेट का ताला तोड़ चुराईं लघु स्वरुप की 15 मूर्तियांचांदी के तीन मुकुट भी चोरी ले गए। पुलिस ने शुरू की जांच।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 09:32 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 09:32 PM (IST)
मधुबनी में मिर्जापुर स्थित राम-जानकी मंदिर से बेशकीमती प्रतिमाओं की चोरी, जांच में जुटी पुलिस
मधुबनी में मिर्जापुर स्थित राम-जानकी मंदिर से बेशकीमती प्रतिमाओं की चोरी, जांच में जुटी पुलिस

मधुबनी, जेएनएन। राजनगर थानाक्षेत्र के मिर्जापुर स्थित महंत स्थल परिसर में स्थापित प्राचीन राम-जानकी मंदिर के मुख्य गेट का ताला तोड़कर चोरों ने भगवान राम की बाल्यकाल स्वरुप 15 बेशकीमती प्रतिमाएं चोरी कर ली। अष्टधातु की यह प्रतिमाएं सैकड़ों वर्ष पुरानी हैं। घटना सोमवार की रात्रि घटने की बात ग्रामीणों ने बताई है। मंगलवार शाम मंदिर के आसपास खेल रहे बच्चों की नजर जब राम-जानकी मंदिर के खुले प्रवेश द्वार पर पड़ी तो चोरी की घटना का पता चला।

 बच्चों के शोर मचाने पर मंदिर में जुटे ग्रामीणों ने मंदिर में प्रवेश किया तो राम दरबार में सजाई गईं छोटी-छोटी मूर्तियां तथा भगवान राम, लक्ष्मण व माता जानकी की बड़ी प्रतिमाओं के चांदी के मुकुट नहीं देखे। मंदिर में स्थापित भगवान राम-जानकी व लक्ष्मण की बड़ी प्रतिमाएं सुरक्षित हैं। उक्त घटना की सूचना ग्रामीणों द्वारा मिलते ही स्थानीय थानाध्यक्ष अमृत कुमार साह मौके पर पहुंच घटनास्थल का जायजा लिया। ग्रामीणों ने मूर्ति चोरी की घटना के बाबत लिखित आवेदन थाना पुलिस को सौंपा है। ग्रामीणों ने मंदिर में सजी लघु स्वरुप की 15 प्रतिमाओं तथा चांदी के तीन मुकुटों की चोरी का उल्लेख किया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि घटनास्थल का मुआयना कर लिया गया है। तफ्तीश की जा रही है। 

गौरतलब है कि राम-जानकी मंदिर की स्थापना सैकड़ों वर्ष पूर्व मिर्जापुर के तत्कालीन महंत मदन मोहन दास ने की थी। इस मंदिर के प्रति स्थानीय समाज की गहरी आस्था जुड़ी हुई है। मूर्ति चोरी की इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है। वहीं मिर्जापुर के वर्तमान महंत सर्वजीत कुमार ने राम-जानकी मंदिर में प्रतिमाओं की चोरी की घटना की पुष्टि की है।

chat bot
आपका साथी