Corona virus: सूबे के पोषण पुनर्वास केंद्र नहीं होंगे बंद, कार्यपालक निदेशक ने जारी किए निर्देश

कोविड-19 के मानकों के तहत बच्चे और उनकी माताओं का रखा जाएगा ध्यान कार्यपालक निदेशक ने जारी किए निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 05:43 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 05:43 PM (IST)
Corona virus: सूबे के पोषण पुनर्वास केंद्र नहीं होंगे बंद, कार्यपालक निदेशक ने जारी किए निर्देश
Corona virus: सूबे के पोषण पुनर्वास केंद्र नहीं होंगे बंद, कार्यपालक निदेशक ने जारी किए निर्देश

समस्तीपुर, विनोद कुमार गिरि। कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण अब सूबे के पोषण पुनर्वास केंद्र बंद नहीं होंगे। इन केंद्रों में चिकित्सकीय जटिलतायुक्त कुपोषित बच्चों की भर्ती जारी रहेगी। कोविड-19 के निर्धारित मानकों के अनुसार सभी पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती होनेवाले कुपोषित बच्चों एवं उनकी माताओं को कोरोना संक्रमण से बचाव किया जाएगा। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन को पत्र लिखकर दिशा-निर्देश दिया है।

संतोषप्रद कार्य करनेवाली स्वयंसेवी संस्थाओं के अनुबंध का होगा विस्तार 

पत्र के माध्यम से बताया गया है कि जिन पोषण पुनर्वास केंद्रों का संचालन स्वयंसेवी संस्थानों द्वारा किया जा रहा, उनके संतोषप्रद कार्य के आलोक में उनका अनुबंध 30 जून तक सशर्त बढ़ाया जा सकता। पत्र में बताया गया है जिन स्वयंसेवी संस्थाओं का संचालन संतोषप्रद नहीं पाया जाएगा, वहां जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से मानव बल की प्रतिनियुक्ति कर उक्त केंद्र का संचालन जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा किया जाएगा।

एफडी एवं सीबीसीई पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

पत्र के माध्यम से बताया गया है कि सीबीसीई (कम्युनिटी बेस्ड केयर एक्सटेंडर) एवं एफडी पदों की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और शीघ्र इसे पूरा कर लिया जाएगा। इससे पोषण पुनर्वास केंद्रों में मानव बल की कमी को दूर किया जा सकेगा और केंद्रों के नियमित रूप से संचालन में मदद मिलेगी। जब तक इस नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी नहीं कर ली जाती है, तब तक संबंधित जिला स्वास्थ्य समिति वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सभी स्वीकृत पदों पर कर्मियों की स्थानीय व्यवस्था कर पोषण पुनर्वास केंद्र का संचालन नियमित रूप से जारी रखेगी।

chat bot
आपका साथी