एक हजार कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, वसूला जाएगा 10 करोड़ का जुर्माना

तीन हजार से अधिक राज्य कर कार्यालय पश्चिमी व पूर्वी अंचल से रिटर्न लंबित थे, 30 अक्टूबर तक एक हजार से अधिक कारोबारियों ने रिटर्न दाखिल किया है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 12:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 12:58 PM (IST)
एक हजार कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, वसूला जाएगा 10 करोड़ का जुर्माना
एक हजार कारोबारियों को रिटर्न दाखिल करने का नोटिस, वसूला जाएगा 10 करोड़ का जुर्माना

मुजफ्फरपुर, जेएनएन । रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले एक हजार कारोबारियों को राज्य अपर आयुक्त कार्यालय द्वारा नोटिस जारी किया गया है। इसमें आर-वन रिटर्न और 3 ए के कारोबारियों की सूची बनी है। ऐसे कारोबारियों से 10 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला जा सकता है। करीब तीन हजार से अधिक राज्य कर कार्यालय पश्चिमी व पूर्वी अंचल से रिटर्न लंबित थे। इसमें 30 अक्टूबर तक एक हजार से अधिक कारोबारियों ने रिटर्न दाखिल किया है। शेष की सूची तैयार की जा रही है। एक साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों को नोट‍िस करने से इनमें हड़कंप मचा हुआ है। आने वाले समय में र‍िटर्न दाख‍िल नहीं करने वाले अन्य कारोबारियाें को नोटि‍स भेजने की पूरी संभावना है। इस दिशा में विभाग जुटा हुआ है। 

इन बातों पर कारोबारी दें ध्यान

- आर-वन रिटर्न के तहत कारोबारी को अपना मासिक माल मंगाने का ब्योरा देना है। ब्योरा नहीं देने वाले कारोबारियों से जुलाई से प्रतिदिन 25 रुपये के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा।

- 3 ए रिटर्न के तहत मासिक कारोबार का ब्योरा देय होता है। इसे नहीं देने पर दस करोड़ रुपये तक का जुर्माना एक हजार कारोबारियों से वसूला जा सकता है।

- दिसंबर में नोटिस का वांछित जवाब नहीं मिलने पर प्रत्येक कारोबारी से लाखों में जुर्माना वसूला जा सकता है। पिछले दिनों हुए कई प्रतिष्ठानों के सर्वे में औसतन एक से दो करोड़ रुपये तक जुर्माना हुआ था।

माल बरामद होने के मामले में वसूला 20 लाख रुपये जुर्माना

मुजफ्फरपुर में रेलवे की लीज बोगी में दिल्ली से आए अवैध रूप से रेडीमेड कपड़े के पार्सल बैग से 20 लाख रुपये जुर्माना वसूला जा सका है। ये माल लगभग दो करोड़ रुपये का था। पिछले माह सप्तक्रांति एक्सप्रेस की लीज बोगी से 450 से अधिक रेडीमेड कपड़ों के पार्सल बैग तथा दिल्ली मेड टीवी सेट यहां राज्य कर कार्यालय के पदाधिकारियों की छापेमारी में बरामद हुए थे। राज्य कर कार्यालय के अपर आयुक्त ज्योतिंद्र कुमार ने बताया कि जिन कारोबारियों ने अपना जुर्माना चुका दिया है। वे माल लेकर जा चुके हैं। अभी बहुत से कारोबारियों का माल यहां कार्यालय में जब्त है। जुर्माना देने पर ही छूट पाएगा।  

chat bot
आपका साथी