मुजफ्फरपुर के मुशहरी में श्मशान भूमि पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर नहीं बनी सहमति

मुजफ्फरपुर के मुशहरी ब्‍लाक में श्मशान में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को लेकर ग्रामीणों व प्रशासन में गतिरोध कायम है। एक ओर प्रशासन जहां निर्माण को लेकर प्रयासरत है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीण खुलकर व‍िरोध कर रहे हैं।

By DharmendraEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 09:58 PM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 09:58 PM (IST)
मुजफ्फरपुर के मुशहरी में श्मशान भूमि पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर नहीं बनी सहमति
श्मशान में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को लेकर ग्रामीणों के साथ बैठक करते अध‍िकारी। जागरण

मुशहरी (मुजफ्फरपुर), जासं। प्रखंड के मनिका मन के समीप स्थित श्मशान में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण को लेकर ग्रामीणों व प्रशासन में गतिरोध कायम है। एक ओर प्रशासन जहां निर्माण को लेकर प्रयासरत है। वहीं, दूसरी ओर ग्रामीण खुलकर इसकी खिलाफत कर रहे हैं। एक वर्ष पूर्व विरोध के बाद तत्कालीन डीएम अतुल कुमार घोष द्वारा निर्माण पर रोक लगाने के बाद मामला शांत हो गया था।

इधर, बुडको अधिकारियों द्वारा उक्त स्थल पर ही निर्माण का प्रयास शुरू करने का विरोध शुरू हो गया है। इस मुद्दे पर सहमति बनाने के लिए एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार के निर्देश पर प्रखंड प्रशासन ने गुरुवार को ग्रामीणों व  जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलाई। इस बैठक से पूर्व अंबेदकर भवन में माले नेता रामवृक्ष राम की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें श्मशान भूमि पर प्लांट निर्माण से लोगों की आस्था को ठेस पहुंचने की बात कहकर इसका विरोध किया गया। वहीं, स्थानीय स्तर पर  प्रदूषण बढ़ेगा जो ग्रामीणों के लिए  अभिशाप साबित होगा। लोगों ने प्लांट निर्माण का विरोध करने का निर्णय लिया।

वहीं, प्रखंड सभाकक्ष में एसडीओ, सीओ, कार्यपालक अभियंता बुडको अरुण कुमार ने लोगों को बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर प्लांट बनाया जाना है। अगर निर्माण से वातावरण प्रदूषित होता तो एनजीटी आदेश ही नहीं देती। प्लांट बनने से मत्स्यपालन बेहतर होगा। ट्रीटमेंट करने पर पानी का पीएच 7 हो जाएगा जो पूरी तरह स्वच्छ होगा। गाद का खाद बनेगा। श्मशान को आधुनिक बनाया जाएगा। अंत में लोगों ने कहा कि वे निर्माण के विरोधी नहीं, केवल श्मशान की भूमि को छोड़ दें। तब एसडीओ ने कहा कि जमीन सरकारी है निजी नहीं। क्षेत्र के विकास के लिए आपलोग सकारात्मक सोच बनाएं।  दोनों बैठकों में जिला पार्षद अमित कुमार, जिला पार्षद रूदल राम ,पूर्व जिला पार्षद मुक्तेश्वर प्रसाद सिंह, प्रियदर्शनी शाही उर्फ मन्नू शाही, ओम प्रकाश सिंह, बाबूलाल पासवान, उदय चौधरी, परशुराम पाठक, शत्रुघ्न सहनी, रामकिशोर झा, विपिन शाही, विजय सिंह, सतीश कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी