नए मतदाताओं को निश्शुल्क मिलेंगे रंगीन वोटर आइ कार्ड

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में तैयारी शुरू। करीब 45 हजार नए वोटरों के बनेंगे रंगीन ईपिक, रंगीन मतदाता सूची की भी तैयारी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 24 Dec 2018 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 24 Dec 2018 10:15 AM (IST)
नए मतदाताओं को निश्शुल्क मिलेंगे रंगीन वोटर आइ कार्ड
नए मतदाताओं को निश्शुल्क मिलेंगे रंगीन वोटर आइ कार्ड

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले में इस वर्ष मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वाले वोटरों को रंगीन मतदाता पहचान पत्र (ईपिक) दिए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं मतदाता सूची भी रंगीन प्रकाशित किए जाने की तैयारी चल रही। मालूम हो कि मतदाताओं को अब तक जिला निर्वाचन कार्यालय से ब्लैक एंड व्हाइट ईपिक ही मिलते थे। रंगीन ईपिक के लिए तीस रुपये देने पड़ते थे। मगर, नए वोटरों को यह निश्शुल्क मिलेगा।

नाम जोडऩे के आए हैं 49 हजार आवेदन

जिले की मतदाता सूची में इस बार नाम जोडऩे के लिए 49 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। अब तक 47 हजार आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया है। इसमें से मानकों को पूरा करने वालों के नाम मतदाता सूची में नए वोटर के रूप में शामिल किए जाएंगे। माना जा रहा कि 45 हजार से अधिक नए वोटर सूची में शामिल होंगे। इसे देखते हुए इतने ही रंगीन ईपिक बनाए जाने की तैयारी है। 25 जनवरी को मतदाता दिवस पर कई नए मतदाताओं को यह उपलब्ध कराया जाएगा। निर्वाचन कार्य की एजेंसी आरके टेक को इसके लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।  

chat bot
आपका साथी