हाईटेक हुआ अपना मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन, जानिए क्या कुछ हुआ बदलाव

गुरुवार की रात करीब नौ बजे सभी सिग्नल मिलते ही नारियल फोड़ किया शुभारंभ। आउट और होम सिग्नल पर ट्रेनों के अनावश्यक रुकने के झंझट से मिली मुक्ति। मिनटों में होंगे लाइन बनाने से लेकर सिग्नल और अन्य काम बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 09:23 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 09:23 AM (IST)
हाईटेक हुआ अपना मुजफ्फरपुर रेलवे जंक्शन, जानिए क्या कुछ हुआ बदलाव
पैनल से सिग्नल ऑन होते ही अप एवं डाउन की दो गाडिय़ां एकसाथ रवाना हुईं।

मुजफ्फरपुर, जासं। मुजफ्फरपुर जंक्शन पूरी तरह हाईटेक हो गया है। इसके साथ ही ट्रेनों के परिचालन का सिस्टम बदल गया। अब किसी भी प्वाइंट पर ट्रेन नहीं रुकेंगी। आउट और होम सिग्नल पर ट्रेनों के अनावश्यक रुकने के झंझट से मुक्ति मिल गई। स्टेशन पर ट्रेनों को पहुंचने में विलंब नहीं होगा। गुरुवार को पूर्व मध्य रेल के प्रमुख मुख्य सिग्नल एवं दूर संचार इंजीनियर (पीसीएसटीई) राजेश कुमार ने नारियल फोड़ कर अत्याधुनिक रूट-रिले-इंटलॉकिंग (आरआरआइ) भवन से ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया। पैनल से सिग्नल ऑन होते ही अप एवं डाउन की दो गाडिय़ां एकसाथ रवाना हुईं। एरिया ऑफिसर त्रिलोकीनाथ मिश्रा आरआरआइ भवन से परिचालन पर नजर रखे थे। 

आरआरआइ भवन से ट्रेनों के परिचालन का वर्षों से इंतजार किया जा रहा था। पूरे जोन के सीआरएस ने एक बार जांच कर कुछ गड़बडिय़ों को सही करने का निर्देश दिया था। सभी प्वाइंट सही करने के बाद सीआरएस के आदेश पर पीसीएसटीई ने गुरुवार को भवन के उद्घाटन के साथ ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया। साथ ही जंक्शन का अन्य कार्य कंप्यूटर से किया जाएगा। अब लाइन बनाने से लेकर सिग्नल और अन्य काम मिनटों में होंगे। ट्रेनों की गति बढ़ेगी और निर्धारित समय से चलेंगी। पूर्व मध्य रेल के प्रमुख मुख्य माल भाड़ा प्रबंधक संजय कुमार, डीआरएम अनिल अग्रवाल सभी अधिकारी से जानकारी लेते रहे। मौके पर सहायक कमांडेंट, जितेंद्र कुमार, आरपीएफ चौंकी कमांडर बीपी वर्मा, रेल थानाध्यक्ष दिनेश कुमार साहू आदि अधिकारी मौजूद थे।

एक साथ कई ट्रेनों का हो सकेगा परिचालन

मोतिहारी, रामदयालु, सीतामढ़ी आदि स्टेशन की ओर जाने के लिए एक साथ कई ट्रेनों का परिचालन होगा। इसके पहले मैनुअल से ट्रेनों के परिचालन में देरी हो रही थी।

ट्रायल में होम सिग्नल के पास फंसा था प्वाइंट

पीसीएसटीई के उद्घाटन के पहले सभी रूटों पर ट्रेन चलाकर ट्रायल लिया गया। इस दौरान भगवानपुर होम सिग्नल के पास प्वाइंट फंस जाने से डाउन वैशाली एक्सप्रेस रुक गई थी। टीआइ नवीन कुमार ने पायलेटिंग कर टे्रन को जंक्शन पर पहुंचाया। इसके बाद 02558 एमटी रैक को गुजारा गया था। स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ने सभी प्वाइंट पर कर्मियों की तैनाती कर सिग्नल प्वाइंट की बारीकी से जानकारी ली।  

chat bot
आपका साथी