मुजफ्फरपुर: मंत्री अश्विनी चौबे बोले- सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का काम मार्च तक पूरा करे एजेंसी, नहीं तो जुर्माना व केस

Super Specialty Hospital Muzaffarpur केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री ने एसकेएमसीएच परिसर में बने रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का किया औचक निरीक्षण। काम बंद मिलने पर एजेंसी को दी चेतावनी कहा- तीन माह की यह अंतिम डेडलाइन इसके बाद कड़ी कार्रवाई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 09:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 09:18 AM (IST)
मुजफ्फरपुर: मंत्री अश्विनी चौबे बोले- सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का काम मार्च तक  पूरा करे एजेंसी, नहीं तो जुर्माना व केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे एसकेएमसीएच स्थित सुपर हॉस्पिटल का निरीक्षण करते

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार रात एसकेएमसीएच परिसर में बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। यहां काम बंद मिलने पर वे काफी नाराज दिखे। उन्होंने एजेंसी विजेता कंस्ट्रक्शन को तीन माह की अंतिम डेडलाइन दी। कहा, मार्च तक अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ तो जितने तरह का जुर्माना होगा वह लगाया जाएगा। साथ ही जेल भेजने की भी कार्रवाई होगी। 

केंद्रीय राज्यमंत्री दरभंगा में एम्स व सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य का जायजा लेने के बाद पटना लौटने के क्रम में अचानक एसकेएमसीएच पहुंचे। सीधे निर्माणाधीन सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का जायजा लेने चले गए। यहां काम बंद पाया गया। चीफ प्रोजेक्ट अभियंता अश्विनी कॉल ने बताया कि पिछले दो माह से यहां निर्माण कार्य बंद है। पहले से ही प्रोजेक्ट में ढाई वर्ष की देरी हो चुकी है। एजेंसी विजेता कंस्ट्रक्शन को तीसरी बार विस्तार दिया गया है। मगर, काम की गति को देखते हुए मार्च तक पूरा होने में संशय दिख रहा। क्योंकि अभी 50 करोड़ का काम ही पूरा हुआ है। करीब 37 करोड़ का काम होना शेष है। जी प्लस फाइव वाले इस भवन के एक तल्ले का ही काम हो सका है।

 वहीं पानी, बिजली, ड्रेनेज आदि का काम नहीं हो सका। इतना सुनने के बाद मंत्री की नाराजगी बढ़ गई। उन्होंने एजेंसी के वाइस चेयरमैन को दिल्ली तलब किया। 28 व 29 को इस मामले में विस्तार से रिपोर्ट देने को कहा। पत्रकारों से कहा, मार्च तक अंतिम डेडलाइन है। इसके बाद एजेंसी पर भारी जुर्माना किया जाएगा। साथ ही मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई होगी। मंत्री के साथ निरीक्षण के दौरान विभाग के संयुक्त सचिव निलांबुज शरण, अपर स्वास्थ्य सचिव कौशल किशोर, मंत्री के मीडिया सलाहकार पंकज मिश्रा, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राम कुमार झा आदि मौजूद थे।

एजेंसी पर स्थानीय स्तर पर दर्ज है प्राथमिकी

मंत्री को यह जानकारी मिली कि निर्माण एजेंसी विजेता कंस्ट्रक्शन पर स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। यह प्राथमिकी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का काम स्थानीय स्तर पर काम कराने वाले कांट्रैक्टर ने दर्ज कराई है। यही कारण है कि यहां काम बंद है। इसपर मंत्री ने कहा, जैसे भी हो मार्च तक काम पूरा होना चाहिए। 

30 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी

केंद्र्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए देश के 30 करोड़ लोगों को पहले चरण में वैक्सीन देने की तैयारी हो गई है। 60 करोड़ डोज की तैयारी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर सवाल उठाने वाले यह जान लें कि सबसे बड़ा धर्म मानव धर्म है। इसलिए भारत सरकार कोरोना से बचाव के लिए हर संभव कार्य कर रही है।

chat bot
आपका साथी