समस्‍तीपुर में किसान आंदोलन के समर्थन में जाप ने निकाला ट्रैक्टर मार्च

Samastipur News कृषि कानूनों के विरोध और किसान आंदोलन के समर्थन में जन अधिकार पार्टी (जाप) ने मंगलवार को विशाल ट्रैक्टर मार्च निकाला। मार्च शहर के धर्मपुर उच्च विद्यालय के समीप से निकाला गया। इस दौरान एक सभा आयोजित हुई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 03:33 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 03:33 PM (IST)
समस्‍तीपुर में किसान आंदोलन के समर्थन में जाप ने निकाला ट्रैक्टर मार्च
ट्रैक्टर रैली में शामिल जाप जिलाध्यक्ष व अन्य

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। कृषि कानूनों के विरोध और किसान आंदोलन के समर्थन में जन अधिकार पार्टी (जाप) ने मंगलवार को विशाल ट्रैक्टर मार्च निकाला। मार्च शहर के धर्मपुर उच्च विद्यालय के समीप से निकाला गया। इस दौरान एक सभा आयोजित हुई। अध्यक्षीय संबोधन में जिलाध्यक्ष मनीष यादव ने कहा कि किसान विरोधी सरकार के खिलाफ ट्रैक्टर मार्च निकाली गई है। कहा कि यदि देश में कहीं किसानों की सबसे ज्यादा बुरी स्थिति है तो वह बिहार में है। यहां के 40 फीसदी किसान बिना जमीन के हैं। अधिकतर किसान कर्ज के बोझ तले दबे हुए हैं और सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ रहा। ये लड़ाई जो किसानों ने शुरू की है, उसे पूरे देश की जनता का समर्थन मिल रहा है। अगर जरूरत पड़ी तो ट्रैक्टर लेकर सिंघु बॉर्डर भी कूच किया जाएगा।

Photo- नारेबाजी करते जाप नेता

जिलाध्यक्ष ने कहा कि बिहार सरकार की गलत नीतियों के कारण यहां के किसान मजदूर की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है और सरकार मौन होकर तमाशा देख रही है। बिहार में न तो किसानों के लिए बाजार है, न मंडी है न अनुमंडल स्तर पर गोदामों की व्यवस्था की गई है। किसानों को अपने उत्पादन की कीमत खुद निर्धारित करने का अधिकार सरकार को देना चाहिए।

 उन्होंने कहा कि पैक्स में बिचौलियों के द्वारा ही धान की खरीद की जाती है जो बिहार सरकार की विफलता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि काले कृषि कानून किसानों के लिए अभिशाप है। यहां फसल क्षति की भरपाई किसानों को नहीं मिलकर भू स्वामियों को मिलता है। मौके पर अर्जुन राय, अभिषेक कुमार, पिंटू कुमार, धर्मेंद्र कुमार, जेके यादव, ऋषभ यादव, ललित कुमार, घुनचुन यादव, गौतम कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी