कोविड 2.0 को लेकर लंदन और बांग्लादेश से समस्तीपुर लौटे चार प्रवासियों की हुई जांच

लंदन से चार और बांग्लादेश से एक प्रवासी लौटे समस्तीपुर। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रवासियों का लिया सैंपल। लंदन से लौटे अरुण और नेहाल का रिपोर्ट निगेटिव आया है। फिलहाल दो का रिपोर्ट अभी जारी नहीं किया गया।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 10:03 AM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 10:03 AM (IST)
कोविड 2.0 को लेकर लंदन और बांग्लादेश से समस्तीपुर लौटे चार प्रवासियों की हुई जांच
निर्धारित अवधि पूर्ण होने के बाद तसल्ली के लिए उसकी दोबारा जांच कराई जाएगी। फाइल फोटो

समस्तीपुर, जासं। देश-दुनिया में कोरोना के दूसरे स्ट्रेन के खतरे के बीच समस्तीपुर में भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। इस कड़ी में कोविड टू से प्रभावित ब्रिटेन व अन्य देशों से आ रहे प्रवासियों की सूची प्रत्येक दिन खंगाली जा रही है। पिछले महीने लंदन व बांग्लादेश से समस्तीपुर पहुंचे चार व्यक्तियों की जांच के लिए सैंपल लिया गया। इस जांच से ही यह स्पष्ट होगा कि समस्तीपुर अभी तक कोविड टू से अछूता है या नहीं। जानकारी के अनुसार चार प्रवासी लंदन और एक बांग्लादेश से भारत पहुंचे। यहां से सभी जिला अंतर्गत अपने-अपने घर पहुंचे थे। 

कोविड जांच के लिए सैंपल लिया गया

विभागीय स्तर पर रिपोर्ट मिलने के बाद सिविल सर्जन डाॅ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता के निर्देशन में सभी का जांच के लिए सैंपल लिया गया। साथ ही सभी को होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। विभागीय स्तर पर मिली जानकारी के अनुसार समस्तीपुर शहर के विवेक विहार मोहल्ला निवासी मर्चेंट नेवी में कार्यरत पंकज कुमार 17 दिसंबर 2020, पटोरी के बांदे निवासी नेहाल पांडेय 12 दिसंबर 2020, मोहिउद्दीनगर प्रखंड के मटिऔर गांव निवासी अरुण कुमार राय छह दिसंबर 2020 को लंदन से लौटे। वहीं कल्याणपुर प्रखंड के रतवारा गांव निवासी मदन साह 26 नवंबर 2020 को बांग्लादेश के ढाका से लौटा है। विभागीय स्तर पर सभी का कोविड जांच के लिए सैंपल लिया गया। पटना एम्स में आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल भेजा गया। लंदन से लौटे अरुण और नेहाल का रिपोर्ट निगेटिव आया है। फिलहाल दो का रिपोर्ट अभी जारी नहीं किया गया। दोनों के स्वास्थ की निगरानी विभाग कर रहा है। निर्धारित अवधि पूर्ण होने के बाद तसल्ली के लिए उसकी दोबारा जांच कराई जाएगी। ऐसा करके बाकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जाएगा।

टाइप टू में बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. संजीव कुमार के अनुसार कोविड टू का यह दूसरा स्ट्रेन खासकर बच्चों को प्रभावित कर सकता है। इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि यह टाइप वन की अपेक्षा काफी तेजी से फैलता है। इसलिए भी बच्चों पर अभी से विशेष ध्यान देने पर जोर दिया जा रहा है ताकि टाइप टू के लिए सुरक्षा चक्र कायम रहे। इसे लेकर बच्चों को भीड़ भाड़ वाली जगहों, मॉल आदि में ले जाने से बचने की सलाह स्वास्थ्य विशेषज्ञ दे रहे हैं।

chat bot
आपका साथी