सीतामढ़ी में अज्ञात बीमारी का भय, लोगों को किया जा रहा जागरूक

सीतामढ़ी जिले के सुप्पी मोहनी मंडल में अभी भी अज्ञात बीमारी की वजह से ग्रामीण सहमें हुए हैं। प्रशासन की ओर ब्‍लीच‍िंग पाउडर का छ‍िड़काव क‍िया जा रहा। एक-एक कई लोगों की मौत के बाद भयभीत हुए ग्रामीण।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 05:05 PM (IST)
सीतामढ़ी में अज्ञात बीमारी का भय, लोगों को किया जा रहा जागरूक
सीतामढ़ी के सुप्‍पी के कुछ मरीजों का चल रहा इलाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सीतामढ़ी, जासं। प्रखंड क्षेत्र के मोहनी मंडल पंचायत के मोहनी मंडल गांव के वार्ड संख्या 5 और 6 में अभी भी नहीं कम हो रहा लोगों में सांप, बिच्‍छू या फिर किसी अज्ञात बीमारी का भय। रविवार से ही इस गांव में लोग भय के माहौल में जी रहे हैं। करीब 6 दिन हो गए मगर किसी प्रकार का कोई समाधान होता नहीं दिख रहा। दिनों दिन लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इससे पीडि़त बुधवार को 25 लोग थे मगर गुरुवार और शुक्रवार को इसमें बढ़ोतरी हुई और संख्या बढ़कर 35 से 36 लोगों की हो चुकी है।

ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को भी एक महिला को सांप ने काट लिया। जिसकी पहचान मोहनी गांव निवासी मनोज शाह की 35 वर्षीया पत्नी सीमा देवी के रूप में हुई है। महिला को गांव के ही समाजसेवी ललन यादव उपचार के लिए सदर अस्पताल सीतामढ़ी ले गए। लगातार घट रही इस घटना से लोगों में स्वास्थ्य व्यवस्था,प्रशासनिक व्यवस्था के साथ ही जनप्रतिनिधि के खिलाफ भी काफी आक्रोश व्याप्त है। लोगों ने कहा कि 4 दिन पहले अंचलाधिकारी रामजी प्रसाद केसरी यहां आए थे और उन्होंने आश्वासन दिया कि जिला के वरीय पदाधिकारी को मैं इसकी सूचना दूंगा, मगर फिलहाल वह भी एक आश्वासन की तरह ही दिख रहा है। अभी तक कोई भी स्वास्थ्य कर्मी यहां जांच के लिए नहीं आया है।

इस बाबत अंचलाधिकारी रामजी प्रसाद केसरी ने बताया कि इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को दे दी गई है। साथ ही मेरे द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों को 24 घंटा अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है। दवा छिड़काव का भी आदेश दिया गया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सुप्पी मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को मोहनी मंडल गांव मेें मेडिकल टीम को भेजी गई थी। साथ ही वहां ब्लीङ्क्षचग पाउडर का छिड़काव कराया गया। माइक्रिग कर लोगों को जागरूक किया गया और कहा गया कि किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत हो तो तुरंत अस्पताल में मरीज को लाएं चाहे वह किसी भी प्रकार की समस्या हो यहां दवा उपलब्ध है या फिर सदर अस्पताल ले जाए।

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्याम चंद्र स‍िंंह अमिताभ ने बताया कि लगातार सर्प दंश से हो रही मृत्यु पर बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग काफी च‍िंतित है। श्री स‍िंंह ने बताया कि रीगा विधायक मोतीलाल प्रसाद के निर्देश पर शुक्रवार को मेडिकल टीम ने प्रभावित परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें स्वास्थ्य संबंधित जरूरी दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही माइक से ग्रामीणों को बताया गया कि किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान न दें। पीडि़त व्यक्ति सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुप्पी या सदर अस्पताल सीतामढ़ी जाकर अपना इलाज कराएं।

chat bot
आपका साथी