नेपाल की सीमा से सटे क्षेत्रों में ग्रुप एनसीसी की स्थापना आज

सीतामढी जिले से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में आठ विद्यालयों की पहचान की गई है। श्रीशंकर उच्च विद्यालय मारपा सिरपा में एक भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बिहार-झारखंड एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जेनरल एम इन्द्रबालन भी मौजूद रहेंगे।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 07:46 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 07:46 AM (IST)
नेपाल की सीमा से सटे क्षेत्रों में ग्रुप एनसीसी की स्थापना आज
एनसीसी को सरकार की ओर से सशक्त बनाने की तैयारी चल रही है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में एनसीसी कंपनी की स्थापना की जाएगी। मुजफ्फरपुर ग्रुप एनसीसी द्वारा यह कार्य 28 दिसम्बर से प्रारंभ होगा। सीतामढी जिले से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में आठ विद्यालयों की पहचान की गई है। श्रीशंकर उच्च विद्यालय, मारपा सिरपा में एक भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बिहार-झारखंड एनसीसी के अपर महानिदेशक मेजर जेनरल एम इन्द्रबालन भी मौजूद रहेंगे। विधान पार्षद देवेश चन्द्र ठाकुर विधान सहित कई गणमान्य व्यक्ति को आमंत्रित किया गया है। जिन आठ विद्यालयों की पहचान की गई है इनमें, श्रीराम गुलाम उच्च विद्यालय कन्हौली भन्सार, उत्कृत माध्यमिक विद्यालय इन्दरवा, श्रीशंकर उच्च विद्यालय मारपा सिरपा, जौहरी मल उच्च विद्यालय बैरगनिया, राजकीयकृत उच्च विद्यालय विश्वेश्वर शाही, जेबी उच्च विद्यालय, श्री सोंफी बिजली कोरिया, पिपरा उच्च विद्यालय और शहीद चन्द्र नाथ बालिका उच्च विद्यालय शामिल हैं।

कर्नल राजेश कुमार, ग्रुप कमांडर मुजफ्फरपुर ने कहा कि, पिछले 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लालकिले से घोषणा की थी। इसके आधार पर नेपाल सीमा पर लगे विद्यालयों की पहचान की गई है, ताकि एनसीसी की क्रिया कलाप गांव-गांव तक दिखाई दे। स्थानीय प्रशासन के किसी तरह की मदद के लिए एनसीसी कैडेट तत्पर रहते हैं और नेपाल के सीमावर्ती इलाके में एनसीसी के गठन होने से प्रशासन को बल मिलेगा। साथ ही कैडेटों को समाज में एक मुकाम मिलेगा। 28 दिसंबर के कार्यक्रम में सभी विद्यालयों के प्राचार्य को एनसीसी का पाचॅमेन्ट प्रदान किया जाएगा। 2 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सुखवीर पुनिया ने अपने बटालियन के स्टाफ द्वारा इन विद्यालय के छात्रों की जांच प्रक्रिया पूरी कर ली है। कार्यक्रम में सीतामढी के जिलाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।

बता दें कि, एनसीसी अब राज्य में प्रशासन का एक अंग बन चुका हैं। ट्रैफिक से लेकर हर व्यवस्था पर एनसीसी कैडेटों को लगाया जाता है। यहां तक की स्वस्थ्य व्यवस्था में भी एनसीसी कैडेटों द्वारा हाथ बटाया जाता है। रेलवे स्टेशनों पर पोलियों दवा से लेकर मास्क तक वितरण कर रहे। इसको लेकर एनसीसी को सरकार की ओर से सशक्त बनाने की तैयारी चल रही है। अधिक से अधिक बच्चे इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी