मौसम की मार, बच्चे हो रहे बीमार

गर्मी बढ़ने के साथ मौसम की मार से सभी परेशान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 01:38 AM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 01:38 AM (IST)
मौसम की मार, बच्चे हो रहे बीमार
मौसम की मार, बच्चे हो रहे बीमार

मुजफ्फरपुर। गर्मी बढ़ने के साथ मौसम की मार से सभी परेशान हैं। वैसे इस मौसमी बीामरी की चपेट में सभी उम्र के लोग हैं, लेकिन सर्वाधिक शिकार बच्चे हो रहे हैं। एसकेएमसीएच, सदर अस्पताल व केजरीवाल से लेकर अन्य सरकारी अस्पतालों व निजी क्लीनिकों में बच्चे भर्ती हो रहे हैं।

चमकी बुखार बनी परेशानी

चमकी बुखार, डायरिया, सर्दी-खांसी, व एलर्जी के साथ पेट व सांस संबंधी सर्वाधिक परेशानी को लेकर पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार बढ़ी गर्मी के साथ स्वास्थ्य के प्रति सजगता नहीं बरतने से यह स्थिति देखने को मिल रही है। एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. ब्रजमोहन एवं डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि यह मौसम सभी के लिए घातक है। इस मौसम में धूप से बचने के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। बच्चे को धूप में बाहर नहीं जाने दें। इसके साथ ही रात को खाली पेट बच्चा नहीं सोएं, उसे कुछ जरूर खिलाकर ही सोने दें। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। गरम व ताजा भोजन करना चाहिए। कोल्डड्रिंक, आइसक्रीम एवं बाजार में खुले में बिकने वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से परहेज करना चाहिए।

कोट

'मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ समुचित इलाज की व्यवस्था की गई है। यहां आने वाले मरीजों को मुफ्त दवा व जांच की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही इमरजेंसी में चौबीसों घंटे चिकित्सक उपस्थित रहते हैं।'

राजीव रंजन, हेल्थ मैनेजर

chat bot
आपका साथी