घरेलू गैस सिलेंडर का हो रहा व्यावसायिक इस्तेमाल, जानिए पूरा खेल Muzaffarpur News

होटलों के किचन रूम में पहुंच रही आपको दी जाने वाली गैस।एजेंसी संचालक व वेंडर ज्यादा कीमत लेकर दुकानदारों को करते आपूर्ति।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 09:41 AM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 09:41 AM (IST)
घरेलू गैस सिलेंडर का हो रहा व्यावसायिक इस्तेमाल, जानिए पूरा खेल Muzaffarpur News
घरेलू गैस सिलेंडर का हो रहा व्यावसायिक इस्तेमाल, जानिए पूरा खेल Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बड़े पैमाने पर घरेलू गैस सिलेंडर का व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, विभाग के अधिकारी मौन हैं। शहर के विभिन्न होटलों, रेस्टोरेंट, ढाबा, चाय व नाश्ते की दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल आसानी से देखने को मिल जाता है। प्रशासन की गाडिय़ां भी उन रास्तों से गुजरती हैं, लेकिन इसे रोकने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं होती। इससे ज्यादातर दुकानदार धड़ल्ले से घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे है।

समारोह में कैटरर भी करते इस्तेमाल

अक्सर शादी या अन्य समारोह में कैटरर भी घरेलू गैस सिलेंडर का ही इस्तेमाल करते हैं। इन पर भी कभी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की।

रीफिलिंग कर होटलों में पहुंचाए जाते सिलेंडर

आपके घर के गैस सिलेंडर से कटिंग कर कुछ-कुछ गैस निकाल ली जाती है। आपको बिना वजन किए इसे दे दिया जाता है। उपभोक्ताओं के साथ छल कर इसी गैस को दूसरे खाली सिलेंडर में रीफिलिंग कर होटलों व रेस्टोरेंट तक पहुंचाई जाती है। उनसे इसकी कुछ ज्यादा राशि भी ली जाती है। इसके बावजूद होटल संचालकों को फायदा ही होता है। क्योंकि, व्यावसायिक और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में काफी अंतर होता है।

विभाग के अधिकारी जिम्मेदार

घरेलू गैस का दुरुपयोग कर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल के पीछे संबंधित विभाग के अधिकारी जिम्मेदार हैं। लेकिन, विभागीय अधिकारियों का कहना है कि समय-समय पर घरेलू गैस का दुरुपयोग रोकने को लेकर अभियान चलाया जाता है। गत दिनों कई जगहों पर छापेमारी कर बड़ी कार्रवाई की जा चुकी है। इस दिशा में शीघ्र ही औचक जांच अभियान चलाया जाएगा।

गैस निकालकर वेंडर देेते सिलेंडर

गायघाट के महेश कुमार का कहना है कि वेंडर सिलेंडर से गैस कटिंग कर उन्हें देते हैं। शिकायत करने पर कहते हैं कि वजन करने का कोई प्रावधान नहीं है। भगवानपुर की मोनी कुमारी ने बताया कि पहले एक महीने सिलेंडर चलता था। इन दिनों बीस दिनों में गैस खत्म हो जाती है। इससे प्रतीत होता है कि कम वजन दिया जाता है। ब्रह्मïपुरा की प्रियंका ने बताया कि दो किलो गैस कम करके सिलेंडर दिया जाता है। अचानक जब एक दिन कांटा पर सिलेंडर का वजन कराया तो दो किलो गैस कम मिली। इसके बाद वेंडर ने दूसरा सिलेंडर दिया। इसी तरह सोनी, ममता देवी, मनोज गुप्ता व पप्पू कुशवाहा ने भी सिलेंडर में गैस कम देने की समस्या बताई।

इस बारे में एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने कहा कि सभी गैस एजेंसी संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि नियम के तहत ही आपूर्ति करें। घरेलू गैस के दुरुपयोग की शिकायत मिलने पर व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर शीघ्र अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी