स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में सहयोग करें राजनीतिक दल

जिला निर्वाचन पदाधिकारी व एसएसपी ने बैठक कर की अपील! सार्वजनिक स्थलों पर लगे बैनर व पोस्टर भी हटाने का आग्रह।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Mar 2019 10:54 AM (IST) Updated:Tue, 12 Mar 2019 10:54 AM (IST)
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में सहयोग करें राजनीतिक दल
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में सहयोग करें राजनीतिक दल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त निर्वाचन के लिए आम जनता के साथ प्रशासन ने राजनीतिक दलों से भी सहयोग मांगा है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. आलोक रंजन घोष व एसएसपी मनोज कुमार ने सोमवार को राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मदद की अपील की। साथ ही निर्वाचन आयोग के निर्देशों से भी अवगत कराया।

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी दल के प्रतिनिधियों को बैनर, पोस्टर सार्वजनिक स्थलों से हटाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लागू हो चुकी है। इस अवधि में कोई भी राजनीतिक दल बिना अनुमति सभा, जुलूस, धरना-प्रदर्शन आदि नहीं कर सकेंगे। आदर्श आचार संहिता का अनुपालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। कोई भी पार्टी या उम्मीदवार के द्वारा जाति या धर्म को लेकर आपत्तिजनक कमेंट करने पर भी कार्रवाई होगी।

 सभी राजनीतिक दलों से बीएलए की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा गया। उन्होंने बताया कि भाजपा ने 1544, जदयू ने 2556, लोजपा ने 646 व राजद ने 2927 बीएलए की सूची दी है। इसके अलावा निर्वाचन व्यय, आदर्श आचार संहिता, सिंगल विंडो, एमसीएमसी तथा मतदाता जागरूकता के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध दी।

 एसएसपी मनोज कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए पुलिस व प्रशासन हर स्तर पर उत्तरदायित्वों का तत्परता से निर्वहन कर रही। सोशल मीडिया, वेब न्यूज, वाट्सएप समूह एवं वेब पोर्टल पर निगाह रखी जा रही है। कहा, अपने निजी भवन पर बैनर, झंडा, कटआउट प्रतिबंधित नहीं है। खर्च सीमा के बारे में कहा गया कि एक प्रत्याशी द्वारा अधिक से अधिक 70 लाख रुपये खर्च किया जा सकता है।

निष्पक्ष चुनाव की यह है तैयारी

- चुनाव आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रवार स्टैंडिंग कमिटि का गठन कर लिया गया है।

- सभी 21 कोषांग को एक्टिव कर दिया गया है।

- व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग धन-बल को रोकने के लिए तैयार। 33 उडऩदस्ता टीम गठित। इतने ही एसएसटी, 15 सहायक व्यय कोषांग की टीम, 11 वीडियो सर्विलांस टीम, 11 वीडिया व्यूइंग टीम गठित। 

chat bot
आपका साथी