हवाला की राशि पहुंचाने का सुरक्षित साधन बना कैश वैन

बगहा में कैश वैन से 20 लाख की बरामदगी के बाद विभाग सजग। व्यय कोषांग की रिपोर्ट पर बगहा मुजफ्फरपुर व मोतिहारी में मिली राशि।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2019 05:39 PM (IST)
हवाला की राशि पहुंचाने का सुरक्षित साधन बना कैश वैन
हवाला की राशि पहुंचाने का सुरक्षित साधन बना कैश वैन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बगहा से 20 लाख रुपये प्रशासनिक छापेमारी में कैश वैन से मिलने पर हड़कंप मचा है। प्रशासन ने आयकर विभाग को जांच के लिए फौरी जानकारी भेज दी है। इस बरामदगी के बाद आयकर विभाग की नजर अब कैश वैन में रखी राशि पर भी होगी। वहीं कई अन्य मामलों में बरामद राशि अघोषित उजागर हुई है। 2 अप्रैल को बगहा में पुलिस - प्रशासन ने एटीएम में लोड करने वाले कैश वैन से 20 लाख रुपये बरामद किया था।

 यह राशि बैंक के रुपये के अतिरिक्त रखी गई थी। वैन की तलाशी में यह बात सामने आई थी। आयकर विभाग ने इस राशि को चुनाव खर्च में खपत होने के लिए भेजे जाने की संभावना जाहिर की है। विभागीय सूत्रों की मानें तो कैश वैन पर भी अब नजर रखनी पड़ेगी। दक्षिण में तेलंगाना में भी कैश वैन से करोड़ों रुपये बरामद हो चुके हैं। लिहाजा कैश वैन भी हवाला का पैसा खपत कराने में एक साधन बन रहा है।

 यह राशि अघोषित है और जब्त कर ली गई। उधर, जिला परिषद में कपड़ा कारोबारी मो. मुजाहिद अली की दुकान में मिली 27 लाख रुपये अघोषित राशि है। यह निष्कर्ष आयकर विभाग जांच ने कारोबारी की आर्थिक कुंडली खंगालने के बाद निकाला है। कारोबारी के आयकर रिटर्न में बरामद राशि की तुलना में आय नहीं है। जांच में यह अघोषित राशि मानी गई। आयकर की पूछताछ में कारोबारी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए थे।

 नेपाल जा रहे 1.10 करोड़ रुपये की बरामदगी के बाद आज तक 65 लाख रुपये का दावेदार सामने आये थे। लेकिन, बाकी 45 लाख रुपये के दावेदार नहीं आए। हालांकि, 1.10 करोड़ रुपये सरकारी खजाने में जमा है। मोतिहारी में दस लाख रुपये बरामदगी को भी अघोषित माना गया है।

 इस मामले में मुजफ्फरपुर क्षेत्र के आयकर जांच सहायक निदेशक दीपक आनंद ने कहा कि 'चुनाव में कैश मूवमेंट के हर साधन पर विभाग की नजर है। कैश वैन भी इसमें शामिल है। अभी तक जितने भी कैश मूवमेंट के मामले सामने आये हैं, सभी अघोषित राशि यानी काला धन के रूप में ही उजागर हुए हैं। Ó

chat bot
आपका साथी