Bihar Weather News: गर्मी ने तोड़ा 13 वर्षों का रिकॉर्ड, तापमान 40 के पार; अगले 4 से 5 दिन...

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी आने वाले दिनों में लगातार तापमान बढ़ने के आसार हैं। वरीय मौसम विज्ञानी डा.ए. सत्तार ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इससे दोपहर में लू चलने की स्थिति बनी है। वहीं न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Publish:Wed, 17 Apr 2024 02:22 PM (IST) Updated:Wed, 17 Apr 2024 02:22 PM (IST)
Bihar Weather News: गर्मी ने तोड़ा 13 वर्षों का रिकॉर्ड, तापमान 40 के पार; अगले 4 से 5 दिन...
गर्मी ने तोड़ा 13 वर्षों का रिकॉर्ड, तापमान 40 के पार; अगले 4 से 5 दिन...

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। गर्मी ने पिछले 13 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मंगलवार को पारा 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह सोमवार की तुलना में 1.5 डिग्री अधिक है। सूर्य की तपिश व गर्म हवा के थपेड़ों ने दिनभर लोगों को झुलसाया।

गर्म हवा व लू से आम जीवन अस्त-व्यस्त रहा। झुलसाने वाली गर्मी से लोगों के हलक सूखते रहे। इससे लोग दिनभर पानी पीते रहे।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अभी आने वाले दिनों में लगातार तापमान बढ़ने के आसार हैं। वरीय मौसम विज्ञानी डा.ए. सत्तार ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इससे दोपहर में लू चलने की स्थिति बनी है। वहीं न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इस अवधि में 10 से 12 किमी की रफ्तार से पछिया हवा चलेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि 21 अप्रैल तक उत्तर बिहार के जिलों में आसमान साफ व मौसम शुष्क रहेगा। वहीं आने वाले दिनों में लगातार लू चलने की संभावना जताई गई है।

गेहूं के थ्रेसिंग के लिए सबसे बेहतर समय

मौसम शुष्क रहने की संभावाना को देखते हुए गेहूं, अरहर व मक्का फसल की कटनी और दौनी करना बेहतर है। वहीं, गेहूं और मक्का दोनों को अच्छी तरह धूप में सुखाने के बाद भंडारण करें। किसानों को लीची के बगीजों में नमी बनाए रखने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें- Bihar Monsoon Kab Aayega: बिहार में इस बार खूब बरसेगा बदरा, सामान्य से अधिक वर्षा के आसार

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Today : 18 अप्रैल से बदल जाएगा मौसम, चुनाव के दिन तपेगा बिहार; इन दो जिलों को छोड़कर सभी जगह चढ़ा पारा

chat bot
आपका साथी