Bihar B.Ed Common Entrance Test 2021: नामांकन को लेकर आज से और बढ़ेगी आवेदकों की संख्या

Bihar B.Ed Common Entrance Test 2021 मंगलवार को बीएन मंडल विश्वविद्यालय ने स्नातक थर्ड पार्ट का जारी किया रिजल्ट । 29 हजार परीक्षार्थियों ने दी थी परीक्षा अधिकांश बीएड में नामांकन के लिए आवेदन को थे चिंतित ।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 09:28 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 09:28 AM (IST)
Bihar B.Ed Common Entrance Test 2021: नामांकन को लेकर आज से और बढ़ेगी आवेदकों की संख्या
लंबे समय से बीएड में नामांकन को लेकर चिंतित हजारों छात्रों ने राहत की सांस ली है।

दरभंगा, जासं। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा ने मंगलवार को स्नातक तृतीय खंड का रिजल्ट प्रकाशित किया है। रिजल्ट प्रकाशित होने से परीक्षा में शामिल 37 हजार से अधिक छात्रों के बीच जहां खुशी लाजमी है। वहीं लंबे समय से बीएड में नामांकन को लेकर चिंतित हजारों छात्रों ने राहत की सांस ली है। बता दें कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को बीएड में नामांकन समेत प्रवेश परीक्षा के आयोजन को लेकर राज्य नोडल केंद्र बनाया गया है। लगातार दूसरी बार राजभवन की ओर से मिथिला विवि को बीएड का राज्य नोडल केंद्र बनाया गया है। बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए अब तक 95 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। वहीं मंगलवार को बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा द्वारा स्नातक तृतीय खंड सत्र 2017-20 का रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद आवेदकों की संख्या में वृद्धि की बात कही जा रही है। बीएन विवि के दस हजार से अधिक परीक्षार्थी बीएड में नामांकन को लेकर परेशान बताए जा रहे थे। जिनकी परेशानी अब खत्म हो गई है। 

- बीएड में नामांकन को लेकर जारी शेड्यूल

. 25 मई तक ऑनलाइन फार्म भर सकते (बिना विलंब शुल्क के)

. 28 मई तक प्रवेश परीक्षा फार्म भर सकते (विलंब शुल्क के साथ)

. 29 से 30 मई के बीच आवेदक ऑनलाइन फार्म को एडिट कर सकते

. 11 जून को एडमिट कार्ड जारी होगा

. 15 जून को बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी

सूबे के 11 शहरों में होगी परीक्षा

इस बार सूबे के 11 शहरों में परीक्षा होगी। इसके लिए पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, आरा, छपरा, दरभंगा, मधेपुरा, मुंगेर, एवं पूर्णिया के साथ हाजीपुर शहर का चयन किया गया है। पिछले साल दस शहरों में परीक्षा केंद्र थे। इस बार सर्वाधिक आवेदकों ने पटना शहर को परीक्षा केंद्र के पहले विकल्प के रूप में चुना है।

सभी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

शैक्षिक सत्र 2021-23 में बीएड में नामांकन के लिए ललित नारायण मिथिला विवि को राज्य नोडल केंद्र बनाया गया है। विवि प्रशासन लगातार दूसरी बार बीएड परीक्षा की तैयारी में जुटा है। पहली बार इस वर्ष बीएड में नामांकन के लिए पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। काउंसिङ्क्षलग के लिए भी छात्रों को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। उन्हें अंतिम रूप से नामांकन के लिए ही कॉलेज में जाने की जरूरत होगी। इस बार भी सूबे के 332 बीएड कॉलेजों के लिए आवेदन लिए जा सकते हैं। बीएड राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि बीएड में नामांकन को लेकर अबतक 95 हजार आवेदन मिल चुके हैं। बिना विलंब शुल्क के विद्यार्थी 25 मई तक आवेदन कर सकते हैं। बीएन मंडल विश्वविद्यालय ने स्नातक तृतीय खंड के परीक्षा का परिणाम भी प्रकाशित किया है, इससे भी आवेदकों की संख्या बढ़ेगी। 

chat bot
आपका साथी