बजट से गदगद दिखे मुंगेरी

संवाद सूत्र, मुंगेर : बिहार के वित्त मंत्री सह उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 08:52 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 08:52 PM (IST)
बजट से गदगद दिखे मुंगेरी
बजट से गदगद दिखे मुंगेरी

संवाद सूत्र, मुंगेर : बिहार के वित्त मंत्री सह उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को विधानमंडल में बजट प्रस्तुत किया। बजट में सुमो ने समाज के सभी वर्ग के हितों की बात कर लोगों का दिल जीतने की कोशिश की। चुनावी वर्ष में पेश होने वाले बजट को लेकर लोगों को बजट से काफी उम्मीद थी। वहीं, वित्त मंत्री के रूप में सुशील कुमार मोदी ने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी। बजट के दौरान राज्य सरकार ने सबसे अधिक फोकस, गांव, ग्रामीण, किसान और छात्रों पर किया।

------------------

बिहार का बजट काफी अच्छा है। बजट में शिक्षा पर काफी ध्यान दिया गया। शिक्षा के क्षेत्र मे सबसे अधिक खर्च करने का प्रावधान किया गया है। यह बिहार के विकास के लिए काफी सहायक होगा। बजट सामान्य लोगों के लिए उत्साहव‌र्द्धक एवं प्रदेश के विकास के लिए के लिए अनुकूल है।

सुनिता सिन्हा, प्रधानाचार्य, सरस्वती विद्या मंदिर

----------------------------------

बजट में सरकार द्वारा शिक्षा, ग्रामीण विकास पर अत्यधिक राशि खर्च किए जाने का प्रावधान किया है। इससे शिक्षा व ग्रामीण विकास के क्षेत्र में विकास कार्यों में तेजी आएगी। बजट में समाज के सभी वर्ग के लोगों का ध्यान रखा गया है। यह बजट आम अवाम के विकास में सहायक होगा।

धीरज कुमार, नगर निगम कर्मी

-------------------------------------

बिहार का बजट मिला जुला कर ठीक ठाक है। यह बजट विहार के विकास में सहायक होगा। बजट में शिक्षा, कृषि, लघु उद्योग के विकास को ध्यान में रखा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विकास से सही मायने में लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आएगा।

राजीव कुमार जोशी, आयकर अधिवक्ता

-----------------------------------------

बिहार का बजट लोकलुभावन बजट है। बजट में सभी वर्गो को ध्यान रखा गया है। खासकर शिक्षा पर बजट में काफी जोर दिया गया है। सात निश्चय योजना के तहत कौशल विकास, हर घर नल का जल, हर गली नाली पक्कीकरण योजना आदि के क्रियान्वयन में और तेजी आएगी। बजट में सात निश्चय के लिए बड़ी राशि खर्च करने की बात कही गई है। सूबे में नए मेडिकल कालेज खोलने की बात कही गई है। इससे निश्चित रूप से बिहार में चिकित्सीय सुविधा में विस्तार होगा। रोजगार को लेकर बड़ी घोषणा किए जाने की उम्मीद थी।

उज्वल दीपराज, चिकित्सक

---------------------------------------

शिक्षा पर बजट में काफी जोर दिया गया है, जो छात्र हित में सकारात्मक पहल है। स्टूडेंट क्रेडिट योजना के लिए भी अधिक धन राशि आवंटित करने की बात कही है। इससे छात्रों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी। बजट में रोजगार को लेकर कुछ पहल किया जाना चाहिए था।

दिव्या जोशी, छात्रा

-----------------------------

बजट में सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। किसानों के हित का भी ध्यान रखा गया है। सुखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों के लिए बजट में प्रावधान किया गया है, जो सरकार का सराहनीय कदम है। राज्य फसल सहायता योजना में प्रीमियम राज्य सरकार की ओर से दिए जाने की घोषणा निश्चित रूप से सराहनीय है।

अजय ¨सह, किसान

chat bot
आपका साथी