स्टेशनों और यू ट्यूब पर दिखेगी रेल कारखाना निर्मित जैक

- जैक पर रेलवे कारखाना प्रबंधन बनवा रही है डॉक्यूमेंट्री फिल्म - 1963 से कारखाना में हो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 07:56 PM (IST)
स्टेशनों और यू ट्यूब पर दिखेगी रेल कारखाना निर्मित जैक
स्टेशनों और यू ट्यूब पर दिखेगी रेल कारखाना निर्मित जैक

- जैक पर रेलवे कारखाना प्रबंधन बनवा रही है डॉक्यूमेंट्री फिल्म

- 1963 से कारखाना में हो रहा निर्माण, एनटीपीसी सहित कई बड़ी कंपनियां कर रही है इस्तेमाल

- जर्मनी और फ्रांस में भी जमालपुर जैक का हो रहा प्रयोग

- 15,25,60 लाख टन का कारखाना में बनाया जा रहा जैक केएम राज, संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : देश का पहला बड़ा हाइड्रोलिक क्रेन बनाकर फेमस हुआ जमालपुर का रेल कारखाना एक बार फिर नई इबारत लिखने जा रहा है। एशिया के पहले रेल कारखाना में 15, 25 और 60 लाख टन का जैक का निर्माण कर रही है। जमालपुर रेल कारखाना में निर्मित जैक पूरी दुनिया में मशहूर है। इसी कारण मुख्य कारखाना प्रबंधक दयानिधि मरांडी ने जैक पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनवा रहे हैं। 15 मिनट की इस फिल्म में जैक निर्माण से लेकर इसके काम को दिखाया जाएगा। सीडब्ल्यूएम ने इसके निर्माण की हरी झंडी दे दी है। चेन पु¨लग, मिस मोपेड पर फिल्म बनाने के बाद इंदिरा अभिषेक प्रोडक्शन के निर्माता इंदर उपाध्याय को डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस फिल्म की शू¨टग शुरू कर दी गई है। पहले इस फिल्म को मंडल, जोन और रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा। इसके बाद रेलवे स्टेशनों और यू ट्यूब पर आम लोग भी जमालपुर जैक पर बने शार्ट फिल्म को देख सकेंगे। अभी तक जमालपुर में बने 2500 सौ से ज्यादा जैक का उपयोग देश और विदेशों में रेल और बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जा रहा है। क्वालिटी और डिजाइन की वजह से जमालपुर जैक की खूब डिमांड है। अभी देश की वेल, स्टील फैक्ट्री, रेल फैक्ट्रियां, एनटीपीसी के अलावा जर्मनी और फ्रांस में यहां के जैक से ट्रेन और अन्य बड़े सामानों को उठाने का काम लिया जा रहा है।

--------------------

रिमोट संचालित जैक भी बना है कारखाना में

रेल इंजन कारखाना जमालपुर को 50 वर्ष बाद रिमोट संचालित जैक निर्माण में कामयाबी मिली है। बीते 50 वर्ष से जैक बनाने वाली जमालपुर रेल कारखाना ने 6.30 लाख खर्च कर रिमोट संचालित नया जैक बना कर नया कीर्तिमान बना दिया है। जमालपुर जैक का निर्माण रेल इंजन कारखाना जमालपुर में 1964 में किया गया था। उसी समय से जमालपुर कारखाना में चार प्रकार के जैक का निर्माण किया जा रहा है। जिसे जमालपुर जैक के नाम से जाना जाता था। 2014 में इसी यूनिवर्सल जैक को 6.30 लाख की लागत से रिमोट संचालित जैक में तब्दील कर दिया गया। रिमोट संचालित जैक का निर्माण जमालपुर रेल कारखाना के लिए बड़ी उपलब्धि है। कारखाना के एमसीटीआर शॉप में जमालपुर जैक का निर्माण होता था। 75 कर्मियों की टीम जैक का निर्माण करती है।

----------------------------

कारखाना की उपलब्धि -स्वदेशी तकनीक के बलबूते 1961 में प्रथम रेल क्रेन का निर्माण कारखाने में किया गया

-उच्च क्षमता वाले विद्युतीय लि¨फ्टग जैक, टिकट ¨प्र¨टग, टिकट चॉ¨पग, टिकट स्ली¨टग तथा टिकट काउं¨टग मशीनों का निर्माण भी इसी कारखाने में शुरू हुआ -140 टन क्रेन सबसे पहले बना

chat bot
आपका साथी