टीका लगाने से बिगड़ी नवजात शिशु की तबियत, मौत

संवाद सूत्र संग्रामपुर(मुंगेर) : प्रखंड के रामपुर पंचायत अंतर्गत मनिया कहार टोला में टीका ल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 10:12 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 10:12 PM (IST)
टीका लगाने से बिगड़ी नवजात शिशु की तबियत, मौत
टीका लगाने से बिगड़ी नवजात शिशु की तबियत, मौत

संवाद सूत्र संग्रामपुर(मुंगेर) : प्रखंड के रामपुर पंचायत अंतर्गत मनिया कहार टोला में टीका लगाने से डेढ़ माह के नवजात शिशु की तबियत अचानक से बिगड़ गई। बाद में नवजात शिशु की बुधवार को मौत हो गई। इधर, बच्चे की मौत की खबर मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। आनन फानन में सिविल सर्जन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संग्रामपुर पहुंच कर मामले की जांच की। इधर, परिजन और ग्रामीणों ने कहा कि मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम संजु कुमारी द्वारा नियमित टीकाकरण के तहत बच्चों को सुई दी गई थी। सुई लगाने के बाद रात में बच्चे को तेज बुखार आ गया। बुधवार को बच्चे की मौत हो गई। मृतक शिशु आयुष कुमार बंटी राम का पुत्र था। ग्रामीणों ने कहा कि टीकाकरण के बाद बच्चे को तेज बुखार आ गया। लेकिन, बच्चे को पारासिटामाल की टेबलेट नहीं दी गई। इस कारण तेज बुखार के कारण बच्चे की मौत हो गई।

-----------------

कहते हैं चिकित्सक

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संग्रामपुर में इस बात की सूचना प्राप्त होते ही प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उपेंद्र कुमार ¨सह द्वारा डॉक्टर उमाकांत प्रसाद एवं स्वास्थ्य प्रबंधक सत्येंद्र प्रसाद को एंबुलेंस के साथ घटनास्थल पर भेजा गया। उनके द्वारा सभी 6 टीकाकरण किए गए बच्चे की जांचकर एंबुलेंस से संग्रामपुर पीएचसी लाया गया। स्वास्थ्य जांच के बाद सभी बच्चों की सामान्य स्थिति को देखते हुए सभी बच्चे को घर भेज दिया गया।

डाक्टर प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण के बाद बच्चे को सामान्य बुखार आता है। टीकाकरण के कारण ही बच्चे की मौत हुई है, यह कहना उचित नहीं है। मणियां में उसी टीका के वाइल (उसी शीशी) से अन्य और 5 बच्चे का भी टीकाकरण किया गया है। जिस में मृत बालक का डेढ़ वर्षीय भाई अंकुर कुमार भी शामिल है। उसकी स्थिति सामान्य है।

मंगलवार को मनियां गांव में टीकाकरण किए गए बच्चों की सूची-

(1) सौरभ कुमार पिता बलराम राम उम्र 2 वर्ष

(2)आदित्य राज पिता दीपक राम उम्र 3 माह

(3)सोनाक्षी कुमारी पिता विपिन राम उम्र 3 माह

(4)¨चटू कुमार उर्फ रितेश पिता चंदन राम उम्र 8 माह

(5)अमन कुमार पिता राकेश राम उम्र 4 माह

(6) सोनाक्षी कुमारी पिता गुंजन राम ढेढ़ वर्ष

(7) अंकुश कुमार पिता बंटी राम उम्र डेढ़ वर्ष

(8) शुभम कुमार पिता ¨प्रस कुमार डेढ़ वर्ष

(9)मृत बालक आयुष कुमार पिता बंटी राम उम्र डेढ़ माह

-------------------------

कहती है मृतक शिशु की मां ममता देवी

मृतक की मां ममता देवी ने बताया कि उसके बच्चे को मंगलवार को टीका करण के दौरान 3 सुई लगाई गई थी। घर आने के बाद बच्चे को बुखार आ गया। एएनएम के द्वारा कहा गया था कि बुखार आने पर पेरासिटामोल टेबलेट या सिरप देना है। लेकिन दवाई नहीं रहने के कारण पेरासिटामोल की दवाई नहीं दे सकी।

-------------------

कहते हैं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी-

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उपेंद्र कुमार ¨सह ने बताया कि मंगलवार को चार जगहों घनकुंडा, खपड़ा, मणियां एवं भिखाडीह में नियमित टीकाकरण कराया गया था। जिसमें कुल 46 बच्चे का टीकाकरण किया गया। सभी बच्चे को एक ही बैच नंबर 220106317 ए पेंटावेलेंट की सुई दी गई थी। किसी अन्य जगह से किसी तरह की कोई शिकायत नहीं है। मणियां गांव के अन्य सभी बच्चे भी सामान्य हैं, जिसमें मृतक का बड़ा भाई अंकुर कुमार भी शामिल है। टीकाकरण के बाद एएनएम द्वारा बच्चों को बुखार के लिए पेरासिटामोल की टेबलेट दी जानी थी। अगर दवा नहीं दी गई तो, वे इस बात की जांच कराएंगे।

---------------------------------

बोले सिविल सर्जन

सूचना मिलने के बाद में स्वयं संग्रामपुर पहुंच कर मामले की जांच की। एक ही वाइल से सभी बच्चों को टीका लगाया गया। सभी बच्चे स्वस्थ्य हैं। एक बच्चे की मौत हुई है। मौत के कारण का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही हो पाएगा।

डॉ. योगेंद्र प्रसाद, सिविल सर्जन मुंगेर

chat bot
आपका साथी