सफाई कर्मियों की हड़ताल समाप्त, शहर में अब भी लगा है कूड़े का अंबार

मुंगेर । प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल के हस्तक्षेप बाद शनिवार को निगम के सफाई कर्मियों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 12:12 AM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 12:12 AM (IST)
सफाई कर्मियों की हड़ताल समाप्त, शहर में अब भी लगा है कूड़े का अंबार
सफाई कर्मियों की हड़ताल समाप्त, शहर में अब भी लगा है कूड़े का अंबार

मुंगेर । प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल के हस्तक्षेप बाद शनिवार को निगम के सफाई कर्मियों का हड़ताल समाप्त हो गया। रविवार की सुबह सफाई कर्मी ने शहर में सफाई शुरू की। लेकिन, सफाई कर्मियों की संख्या काफी कम दिखी। इससे यह स्पष्ट हो गया कि

नगर निगम का अपने सफाई कर्मियों पर भी कोई नियंत्रण नहीं है। चाहे स्थाई सफाई कर्मी हो या नियमित सफाई कर्मी अपने हिसाब से काम करते हैं। सफाई कर्मी पर निगम के अधिकारियों का कोई नियंत्रण नहीं है। मेयर रुमाराज ने शनिवार को बताया था कि सफाई कर्मियों का हड़ताल खत्म हो गया है। रविवार सुबह से सफाई कार्य प्रारंभ होगा। लेकिन रविवार को सफाई कर्मी सड़कों पर से नदारद दिखे। इक्के-दुक्के सफाईकर्मी दिखे जरूर, लेकिन वह हड़ताल के कारण शहर की सड़कों पर बीते छह दिनों से लग आए कूड़े के अंबार को हटाने में नकाफी साबित हो रहे थे। रविवार को दर्जनों जगह कूड़े का अंबार लगा दिखाई दिया। कई इलाकों से कूड़े का उठाव देर शाम तक नहीं हो पाया। गुलजारपोखर चौक, शादीपुर, केनरा बैंक के पास, बड़ी बाजार एसबीआई के पास, टॉउन हॉल के पास ऐसे दर्जनों जगह से कूड़े का उठाव नहीं हो पाया। वहीं, शहर के कई प्रमुख सड़कों में सफाई कार्य भी नहीं प्रारंभ हो पाया। नालों की भी सफाई नहीं हुई। जिसके कारण कई इलाके के मुख्य सड़क पर नाले का गंदा पानी सड़क पर ही बहता दिखा। इस संबंध में मेयर रुमा राज से बात करने की कोशिश की तो उनके मोबाइल में ¨रग होते रहा। लेकिन, फोन रिसिव नहीं हुआ। सफाई कर्मी यूनियन के नेता रविवार होने के कारण सफाई कर्मियों की संख्या होने की बात कहते नजर आए। स्थानीय व्यवसायी शशि शंकर मुन्ना ने हड़ताल खत्म होने के बाद भी सफाई की लचर व्यवस्था होने पर मेयर को जिम्मेवार ठहराया। हालांकि, रविवार को एक दो जगह पर कुछ मजदूर जेसीबी से कूड़े का उठाव करते नजर आए। वे लोग भी दोपहर बाद सड़कों से गायब हो गए।

-------------------------------

प्रमंडलीय आयुक्त ने दिए शहर में फा¨गग कराने के निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल ने मेयर रुमा राज और नगर आयुक्त को शहर में फा¨गग कराने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि मलेरिया और कालाजार का प्रकोप बढ़ गया है। ऐसे में अविलंब सभी वार्ड में फा¨गग शुरू कराएं। आयुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से तीन फा¨गग मशीन मिला था। लेकिन, सभी खराब हो गया। जिसे विभाग को वापस कर दिया गया। वहीं, निगम को सभी फा¨गग मशीन को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी