अनावश्यक डर के कारण लोग घरों में जमा कर रहें हैं आक्सीजन सिलेंडर

मुंगेर । कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने हर किसी को परेशान कर रखा है। कोरोना की दूसरी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:06 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:06 PM (IST)
अनावश्यक डर के कारण लोग घरों में जमा कर रहें हैं आक्सीजन सिलेंडर
अनावश्यक डर के कारण लोग घरों में जमा कर रहें हैं आक्सीजन सिलेंडर

मुंगेर । कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने हर किसी को परेशान कर रखा है। कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक जरूरत ऑक्सीजन की महसूस हो रही है। इसलिए लोग आक्सीजन की जरूरत पड़ने से पहले ही अपने घर में आक्सीजन सिलेंडर और जरूरी दवाओं का स्टॉक जमा कर रखने लगे हैं। इस कारण जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है।

----------------------

कहते है रिफलिगकर्ता

लोगों को जरूरत हो और चिकित्सक जब निर्देश दें, तभी ऑक्सीजन सिलेंडर अपने घर में रखें। कई लोग बिना जरूरत के भी अपने घरों में ऑक्सीजन सिलेंडर रख रहे हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सदर अस्पताल से लेकर जीएनएम और निजी संस्थानों में आक्सीजन की सप्लाई दे रहा था। भागलपुर यूनिट बंद होने से स्वास्थ्य विभाग के प्रबंधक द्वारा बेगूसराय से आक्सीजन सिलिडर मंगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आर्डर मिलने पर आक्सीजन की सप्लाई दी जाती है। शुक्रवार को जीएनएम में चार सिलेंडर , नेशनल हॉस्पीटल में 30 , गोयनका मातृ सदन में 02, गीतार्जुन में 06, सशक्त फाउंडेशन में 02, लायंस क्लब में 03, आम लोगों को 50 सिलेंडर उपलब्ध कराया गया।

चरण कुमार झा, सुभम आक्सीजन ----------------------------------

डर नही सतर्कता की जरूरत है चिकित्सक

कोरोना की दूसरी लहर कई लोग बिना कारण के ऑक्सीजन सिलेंडर अपने घर में रख ले रहे हैं। ऑक्सीजन लेबल जब 90 से नीचे हो, तभी आक्सीजन की जरूरत पड़ती है। इससे पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें। उसके बाद ही आक्सीजन व दवा का उपयोग करें।

डॉ. सुशील झा, पीएचसी प्रभारी सदर मुंगेर

chat bot
आपका साथी