वाइलेग पर दौड़ेंगी पैसेंजर ट्रेनें

मुंगेर। पूर्व रेलवे के रतनपुर और पूर्व मध्य रेलवे के बेगूसराय एवं खगड़िया के बीच जमालपुर में नवनिर्मि

By Edited By: Publish:Thu, 20 Oct 2016 11:57 PM (IST) Updated:Thu, 20 Oct 2016 11:57 PM (IST)
वाइलेग पर दौड़ेंगी पैसेंजर ट्रेनें

मुंगेर। पूर्व रेलवे के रतनपुर और पूर्व मध्य रेलवे के बेगूसराय एवं खगड़िया के बीच जमालपुर में नवनिर्मित वाइ लेग से होकर इसी माह पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो जाएगा। जमालपुर के बड़ी आशिकपुर से दौलतपुर रेलवे कॉलोनी के बीच निर्मित लगभग 790 मीटर लंबे वाइ लेग पर पैसेंजर ट्रेन चलाने को लेकर पूर्व रेलवे के मुख्य अभियंता निर्माण विजय कुमार गुप्ता ने गुरुवार को स्थल निरीक्षण कर हर त्रुटि को अविलंब दूर करने का अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिया।

मुख्य अभियंता गुरुवार को जमालपुर पहुंचे और निर्माण विभाग के अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की टीम के साथ सीधे बड़ी आशिकपुर स्थित आरयूबी नंबर 213 पहुंचे। यहां से वाई लेग रेल पटरी का निरीक्षण करते हुए वे यहां के पैनल रूम पहुंचे। इस बीच कई स्थानों पर उन्होंने मिट्टी भराई की मापी की तथा अधिकारियों को कई निर्देश दिया।

वे अपने दल के साथ पैदल जांच करते हुए वाई लेग के मुंगेर लाइन छोर तक पहुंचे। उन्होंने स्थानीय लोगों द्वारा अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक को पार करने के लिए बनाए गए अस्थायी मार्गों को अविलंब हटाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही अन्य बारीक से बारीक त्रुटि को आज से दूर करने का कार्य भी आरंभ करने का आदेश दिया। मुख्य अभियंता के आदेश पर गुरुवार को ही जेसीबी और पोकलेन से युद्ध स्तर पर कार्य आरंभ कर दिया गया है।

उल्लेखनीय हैं कि पूर्व रेलवे के इस अतिमहत्वपूर्ण प्रोजेक्ट जमालपुर वाई लेग का निर्माण कार्य पूरा कर लेने के बाद 15 अगस्त 2016 को भागलपुर रतनपुर होते हुए वाई लेग के रास्ते पहली बार मालगाड़ी का परिचालन मुंगेर पुल होकर बेगूसराय के लिए किया गया था। उसके बाद दो महीने से वाई लेग पर यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर अटकलों का बाजार गर्म था। वाइ लेग पर ट्रेन परिचालन आरंभ होने से पूर्व रेलवे के वंग एवं अंग प्रदेश की कई ट्रेन बगैर जमालपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे ही बेगूसराय खगड़िया के रास्ते मिथिलांचल तक पहुंच सकेगी। मुख्य अभियंता के साथ निरीक्षण के क्रम में उपमुख्य अभियंता निर्माण जितेंद्र कुमार, आइओडब्लू निरंजन कुमार, एइएन उज्जवल कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बॉक्स

अब जमालपुर से नहीं गुजरेगी तीन ट्रेन

जमालपुर : पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के साहेबगंज लूप लाइन के अति महत्वपूर्ण जमालपुर जंक्शन को भारतीय रेल में ग्रेड 'ए' के साथ की मॉडल रेलवे स्टेशन का दर्जा प्राप्त है। परंतु वाइ लेग पर पैसेंजर ट्रेन आरंभ होने के साथ ही इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली तीन ट्रेनों की संख्या कम हो जाएगी। क्योंकि ये तीनों ट्रेन बगैर जमालपुर पहुंचे वाइ लेग होकर बेगूसराय की ओर प्रस्थान करेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 13419/20 अप/डाउन भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा एक्सप्रेस, 15097/98 अप/डाउन भागलपुर जम्मूतवी अमरनाथ एक्सप्रेस तथा 53041/42 अप/डाउन हावड़ा-जमालपुर सवारी गाड़ी का परिचालन वाइ लेग होकर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी