परीक्षार्थियों को अब सभी विषयों को दोहराने की जरूरत

दैनिक जागरण पत्र ही नहीं मित्र की भूमिका का निर्वहन कर समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Feb 2019 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 01 Feb 2019 10:53 PM (IST)
परीक्षार्थियों को अब सभी विषयों को दोहराने की जरूरत
परीक्षार्थियों को अब सभी विषयों को दोहराने की जरूरत

मधुबनी। दैनिक जागरण पत्र ही नहीं मित्र की भूमिका का निर्वहन कर समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन करता है। इसी क्रम में दैनिक जागरण के स्थानीय कार्यालय में मैट्रिक परीक्षाíथयों के लिए कॅरियरशाला का आयोजन हो रहा है। जिसके तहत शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान के विशेषज्ञ आदित्य ट्यूशन सेंटर, करही के निदेशक सुखदेव कुमार ने प्रश्नों के उत्तर दिए।

मैट्रिक परीक्षा 2019 का अब बहुत कम समय रह गया है। परीक्षार्थी को संयम से सिलसिलेवार तैयारी करनी है। समय का सदुपयोग करना है। बच्चों को सभी विषयों को अब रिवाइज करने की जरूरत है।

सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में पांच विषयों का संयोजन रहता है। 20 अंक व्यावहारिक से आता है। 40 अंकों का बहुवैकल्पिक प्रश्न रहेगा। जो इतिहास से 10, भूगोल से 10,राजनीति शास्त्र से 8,अर्थशास्त्र से 8,एवं आपदा प्रबंधन से 4 अंकों का रहेगा। बच्चों को मॉडेल सेट से अभ्यास करना चाहिए। कुछ तिथियों को याद कर लें। लघुउत्तरीय प्रश्न 24 अंकों का होगा। अन्य से 4-4 अंकों का रहेगा। यह प्रश्न दो अंक स्तरीय होता है। आसान बात यह है कि बच्चों को पांच प्रश्नों को विकल्प से मात्र तीन का जवाब देना है। दीर्घउत्तरीय प्रश्नों की संख्या 4 होगी। जो इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीति शास्त्र से एक एक होगा। इसमें भी देा-दो प्रश्न रहता है। जिसमें किसी एक का जवाब देना होगा। दीर्घउत्तरीय प्रश्नों को बच्चे पाइंट बनाकर लिखें।इससे पूरा का पूरा अंक आएगा।सभी पाइंटर को बननी भाषा में व्याख्या करें तो ज्यादा बेहतर होगा। रिवाइज पर खास ध्यान दें।

---------------------

chat bot
आपका साथी