'सुमन' देगी सुरक्षित मातृत्व का भरोसा, माताओं एवं बीमार बच्चों को मिलेगी निश्शुल्क सुविधा

मधुबनी। निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव में कई बार माताओं एवं शिशुओं को अपनी जान गंवानी पड़ती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 11:39 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 11:39 PM (IST)
'सुमन' देगी सुरक्षित मातृत्व का भरोसा, माताओं एवं बीमार बच्चों को मिलेगी निश्शुल्क सुविधा
'सुमन' देगी सुरक्षित मातृत्व का भरोसा, माताओं एवं बीमार बच्चों को मिलेगी निश्शुल्क सुविधा

मधुबनी। निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव में कई बार माताओं एवं शिशुओं को अपनी जान गंवानी पड़ती है। अब निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच प्रत्येक माता एवं शिशु तक होगी। जिससे उन्हें अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेगी। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 'सुमन' यानी सुरक्षित मातृत्व आश्वासन कार्यक्रम की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम मातृ एवं शिशु मृत्यु दर पर रोकथाम करने में मील का पत्थर साबित होगा। इसके अंतर्गत गर्भवती महिलाएं, प्रसव के 6 माह बाद तक की महिलाएं एवं बीमार नवजातों को निश्शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करायी जाएगी। विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की मिलेगी गारंटी: स्टेट रिसोर्स यूनिट के मातृ स्वास्थ्य टीम लीड प्रमोद कुमार ने बताया मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं लेकिन जागरूकता के अभाव में कई बार समुदाय के लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सुमन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाएं, प्रसव के बाद 6 माह तक महिलाएं एवं बीमार नवजातों को निश्शुल्क गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी देना है। मातृ मृत्यु की खबर देने वाले को 1000 रुपये की प्रोत्साहन राशि: सुमन कार्यक्रम के तहत शत-प्रतिशत मातृ मृत्यु दर की रिपोर्टिंग का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा समुदाय में होने वाली मातृ मृत्यु की खबर देने पर उन्हें 1000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

104 टोल फ्री नम्बर पर होगी शिकायत दर्ज :

कार्यक्रम के तहत किसी भी स्वास्थ्य सेवा में लापरवाही पर जीरो टॉलरेंस का प्रावधान किया गया है। इसके संबंध में कोई भी व्यक्ति 104 टोल फ्री नम्बर पर फोन कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इन सेवाओं की होगी गारंटी:

--किसी भी लापरवाही के लिए जीरो टॉलरेंस

--मौजूदा स्वास्थ्य कार्यक्रम जैसे जेएसएसके, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना एवं लक्ष्य कार्यक्रमों के तहत लाभ

--महिलाओं की स्वायत्तता, सम्मान, भावनाओं और विकल्पों का सम्मान

--100 प्रतिशत मातृ मृत्यु रिपोर्टिंग और समीक्षा

--शिकायत निवारण तंत्र

--सामुदायिक स्तर की मातृ मृत्यु रिपोर्टिंग

रेफरल सुविधाएं होंगी सशक्त

कार्यक्रम के तहत निश्शुल्क रेफरल सुविधाओं को और मजबूत किया जाएगा। इसके लिए किसी भी महत्वपूर्ण मामले की आपात स्थिति के एक घंटे के भीतर स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंचने की गुंजाइश के साथ रेफरल सेवाओं का आश्वासन दिया जाएगा। जिसमें लाभार्थी को घर से अस्पताल तक पहुंचने के लिए निश्शुल्क एंबुलेंस(102/108) की सुविधा होगी। योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में जटिलताओं के मामले एवं सिजेरियन प्रसव पर निश्शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी