सीमित योजनाओं के बाद भी रघुनी देहट का विकास उम्मीद से बेहतर

राजनगर प्रखंड के रघुनी देहट पंचायत की गांवों के विकास की गति को बल प्रदान करने के लिए सरकारी प्रयास की सक्रियता और बढ़ाने की जरुरत है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 04:32 PM (IST)
सीमित योजनाओं के बाद भी रघुनी देहट का विकास उम्मीद से बेहतर
सीमित योजनाओं के बाद भी रघुनी देहट का विकास उम्मीद से बेहतर

मधुबनी। राजनगर प्रखंड के रघुनी देहट पंचायत की गांवों के विकास की गति को बल प्रदान करने के लिए सरकारी प्रयास की सक्रियता और बढ़ाने की जरुरत है। विकास की समिति योजनाओं के बाद भी रघुनी देहट क्षेत्र का विकास उम्मीद से बेहतर आंकी जा रही है। गली नाली योजना के तहत बदहाल ग्रामीण सड़कों की सुरत बदलने का प्रयास आगे बढ़ रहा है। हर घर नल का जल पहुंचने के करीब है। वहीं स्वास्थ्य सेवा जैसी सुविधा के लिए यहां के ग्रामीण लालायित है। पशु चिकित्सालय की कमी बनी है। बांस-बल्ला के सहारे विद्युत आपूर्ति खतरनाक बना है। पंचायत से जुड़ी मुख्य सड़क पर जगह-जगह गड्ढा जानलेवा बन चुकी है। पंचायत के गांव टोला के विकास की कई योजनाएं प्रस्तावित है। पंचायत वासियों को पेयजल सड़क बिजली सहित अन्य सुविधाओं को मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराने के दिशा में शौचालय का निर्माण कराया गया है। पंचायत को खुले में शौच से मुक्त कराने का लक्ष्य अगले दो-तीन माह में हासिल कर लिया जाएगा।

- पूनम मिश्र, मुखिया पंचायत रघुनी देहट पंचायत के बेल्हवार स्थित स्वास्थ्य उप केंद्र से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ नही मिल रहा है। चिकित्सक के अभाव में स्वास्थ्य केन्द्र बंद रहता है। बंद रहने वाले स्वास्थ्य केंद्र पर कभी-कभी एएनएम को देखा जाता है। केंद्र पर गंदगी का अंबार लगा रहता है। इसके प्रति स्वास्थ्य विभाग उदासीन बना है।

- अनिल कुमार मिश्र, पूर्व मुखिया पंचायत से जुड़ी हरिनगर मुस्लिम टोल स्थित मुख्य सड़क पर जगह-जगह बन गए बडे-बडे गड्ढे दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है। गड्ढे में जलजमाव के बीच वाहनों की आवाजाही से सड़क टूटने लगा है। इसके प्रति संबंधित विभाग उदासीन बना है। पंचायत में जलनिकासी की व्यवस्था को बहाल किया जाना चाहिए।

- मो. सुल्तान पंचायत में इन दिनों प्रतिदिन करीब 18 घंटा विद्युत की आपूर्ति हो रही है। हरिनगर मुस्लिम टोल सुखरामपुर महादलित टोल में जर्जर पोल तार को नही बदला जा सका है। बांस-बल्ला के सहारे जर्जर बिजली तार टूटकर गिरने की आंशका बनी रहती है। लो- वोल्टेज की समस्या को दूर नही हो पा रही है।

- राम नारायण मिश्रा यहां के विद्यालयों में संसाधन की कमी को दूर किया जाना चाहिए। विद्यालयों की चहारदीवारी निर्माण के साथ खेल मैदान को बेहतर बनाने की जरुरत है। शिक्षक शिक्षिकाओ को ससमय उपस्थिति सुनिश्चित कराया जाना चाहिए। विद्यालय तक पहुंच सड़क की सुरत और बेहतर बनाने की पहल होना चाहिए।

- अब्दुल हबीब पंचायत भवन में कामन सर्विस सेंटर के संचालन से ग्रामीणों के विभिन्न किस्म का प्रमाण पत्र के अलावा अन्य आवश्यक कागजात की सुविधा बहाल हो रही है। वाई-फाई सुविधा से लैस पंचायत भवन को पूरी तरह आधुनिक रुप दिया गया है। इससे ग्रामीणों को काफी सहूलियत हो रही है।

- मुरलीधर झा

-----------------

रघुनी देहट : एक नजर पंचायत : रघुनी देहट जनसंख्या : करीब 10 हजार वोटर : करीब 7 हजार विद्यालय : 5 सरकारी सेवा में : करीब 500 शिक्षित बेरोजगार : करीब 2 हजार आंगनबाड़ी केंद्र : 8

------------------

chat bot
आपका साथी