कलाकारों को मुद्रा लोन, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएं

जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में एएसएमई योजना के कार्यान्वयन हेतु विशेष जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 10:20 PM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 10:20 PM (IST)
कलाकारों को मुद्रा लोन, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएं
कलाकारों को मुद्रा लोन, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएं

मधुबनी। जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में एएसएमई योजना के कार्यान्वयन हेतु विशेष जिला स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक हुई। बैठक में डीएम ने एमएसएमई योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी पदाधिकारियों को दिया। डीएम ने कहा कि एमएसएमई योजना प्रधानमंत्री का एक महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसके कार्यान्वयन हेतु 100 दिनों की अवधि निर्धारित की गई है। इस योजनान्तर्गत हस्तकला के क्षेत्र में कार्य हेतु मधुबनी जिला का चयन किया गया है। इस योजना को निर्धारित समय-सीमा के अंदर पूर्ण करने हेतु बीते 02 नवंबर को वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से प्रधानमंत्री द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश दिया जा चुका है।

डीएम ने सभी बैंक प्रबंधकों को मिथिला चित्रकला एवं विभिन्न प्रकार के हस्तकला के कलाकारों को अधिक से अधिक संख्या में मुद्रा लोन, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने का निर्देश दिया। साथ ही सभी बैंकों के समन्वयकों को बैंकवार कलाकारों को अबतक स्वीकृत ऋण की सूची दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं हस्तकला के सहायक निदेशक को निबंधित कलाकारों व आर्टिजन की सूची सभी बैंकों को शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही अधिक से अधिक संख्या में कलाकारों से ऋण हेतु आवेदन प्राप्त कर स्वीकृति हेतु अपनी अनुशंसा के साथ सभी बैंकों को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। ऋण आवेदन प्राप्ति हेतु डीएम ने सहायक निदेशक- हस्तकला को जितवारपुर, रैयाम, मंगरौनी, मदनपुर, रांटी, सरिसबपाही आदि गांवों में कैंप लगाकर आवेदन संग्रह कराने का निर्देश दिया। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 17 नवंबर को नगर भवन, मधुबनी के प्रांगण में मिथिला पें¨टग एवं विभिन्न प्रकार के हस्तकला के कलाकारों को ऋण, स्व-रोजगार क्रेडिट कार्य, मुद्रा लोन की स्वीकृति हेतु लोन मेला-सह-जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

इस शिविर के आयोजन हेतु जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एवं महाप्रबंधक-जिला उद्योग केन्द्र तथा सहायक निदेशक-हस्तकला को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। उप विकास आयुक्त-सह-इस कार्यक्रम के वरीय प्रभारी पदाधिकारी से विचार-विमर्श कर कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्देश भी डीएम ने दिया।

डीएम ने शिविर में सभी बैंकों हेतु अलग-अलग काउंटर खोलने एवं संबंधित शाखा प्रबंधक को ऋण की स्वीकृति हेतु पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। डीपीएम-जीविका को हस्तकला के कलाकारों/समूह को अधिक-से-अधिक संख्या में ऋण स्वीकृति हेतु आवेदन बैंकों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, सभी बैंकों के जिला समन्वयक, नाबार्ड के डीडीएम, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, हस्तकला के सहायक निदेशक समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी