बड़ी रेल लाइन पर मालगाड़ी पहली बार झंझारपुर पहुंचने पर खुशी से झूम उठे लोग

शनिवार की मध्य रात्रि को ऐतिहासिक पल को अपने कैमरे तथा आंखों में संजोने के लिए झंझारपुर रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों उत्साही लोगों की भीड़ जमा हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Jun 2019 12:15 AM (IST) Updated:Mon, 10 Jun 2019 06:35 AM (IST)
बड़ी रेल लाइन पर मालगाड़ी पहली बार झंझारपुर पहुंचने पर खुशी से झूम उठे लोग
बड़ी रेल लाइन पर मालगाड़ी पहली बार झंझारपुर पहुंचने पर खुशी से झूम उठे लोग

मधुबनी। शनिवार की मध्य रात्रि को ऐतिहासिक पल को अपने कैमरे तथा आंखों में संजोने के लिए झंझारपुर रेलवे स्टेशन पर सैकड़ों उत्साही लोगों की भीड़ जमा हो गई। आमान परिवर्तन के क्रम में बड़ी गेज अर्थात बड़ी लाइन पर दौड़ती आ रही मालगाड़ी की इंजन के हॉर्न की आवाज से ज्योंहि झंझारपुर स्टेशन बाजार गुंजायमान हुआ कि भीड़ ने ताली बजाकर स्वागत किया। इस मौके पर नवटोल निवासी मुखिया अमरनाथ झा, श्याम बिहारी झा, मनीष केजरीवाल, राजेश कुमार झा सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। उसमें से कई ने रेल इंजन के साथ आए अभियंताओं को माला पहनाकर स्वागत किया और रेलवे को इस कार्य के लिए धन्यवाद दिया। रेलवे ने शनिवार को इंजन एवं 22 मालवाहक बोगी लाने की योजना झंझारपुर स्टेशन तक के लिए बनाई थी। नई पटरियां बिना ब्लास्ट के बिछाई गई है। संध्या पांच से छह बजे के बीच ही इंजन एवं बोगी आने का समय था। कई पुलों पर चढ़ाई के दौरान काक पिट खुल गया तो कई पर ब्रेक बैंडिग हो जाने के कारण इंजन तथा बोगी देर से साढ़े ग्यारह बजे रात में पहुंची। इंजन एवं ट्रेन को बड़ी गेज में परिवर्तन होने के बाद लोहना-झंझारपुर रेलखण्ड पर ट्रेन लाने का दायित्व चालक मुकेश कुमार झा, सह चालक संतोष कुमार आर एवं गार्ड बरूण कुमार झा को प्राप्त हुआ। बोगी के साथ उपमुख्य अभियंता निर्माण मुजफ्फरपुर आशुतोष कुमार मिश्रा, कार्यपालक अभियंता मुजफ्फरपुर विकास कुमार, सीनियर सेक्शन ईजीनियर श्याम कुमार, मुक्तेश्वर महतो, भीम मंडल, आरबी राय, नसीन बिहारी आए थे। आशुतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि बोगी पर लोहे की पटरी मंगाई गई है। एक रेल पैकेल 260 मीटर लंबा है जिसका वजन 60 किग्रा है। ऐसे 60 पैकेल मंगाए गए है जिसकी कुल लंबाई 15600 मीटर है। यह हाई स्पीड रेल पैकेल है जिसपर हाई स्पीड ट्रेन चलेगी। इसी रेल पैकेल को उतारा जाएगा और बिछाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि इंजन एवं बोगी का सकुशल पहुंचना यह सिद्ध करता है कि फारमेटिग की गुणवत्ता बरकरार है।

उम्मीद की जा रही है कि 15 जून से मंडन मिश्र तक डीएमयू ट्रेन चलेगी और दो माह में यह डीएमयू झंझारपुर तक आने लगेगी। उन्होंने कहा कि अब तमुरिया तक भी लिक तेजी से किया जाएगा। अधिकारियों एवं कर्मियों की टीम में भूतपूर्व की मैन कर्पूरी ठाकुर भी मौजूद थे जो अपनी सेवा स्वेच्छा से रेलवे को दे रहे थे। यहां यह बता दें कि झंझारपुर -घोघरडीहा के बीच दिसंबर 2016 में मेगा ब्लॉक लिया गया था तथा सकरी-झंझारपुर-लौकहा रेलखंड पर यह मेगा ब्लॉक मई 2017 में लिया गया था। तत्कालीन सांसद वीरेन्द्र कुमार चौधरी ने बीते 01 मार्च को स्टेशन भवन का उद्घाटन किया था। पूर्व सांसद ने अपने कार्यकाल में आमान परिवर्तन के कार्य में तेजी के लिए कई प्रयास किए थे।

chat bot
आपका साथी