बिहार दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर

बिहार दिवस समारोह को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां जोरों पर की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Mar 2019 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Mar 2019 10:32 PM (IST)
बिहार दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर
बिहार दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर

मधुबनी। बिहार दिवस समारोह को भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां जोरों पर की जा रही है। जिला मुख्यालय स्थित वाट्सन जमा दो उच्च विद्यालय के परिसर में 22 मार्च को भव्य रुप से बिहार दिवस समारोह आयोजित की जाएगी। इस समारोह में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित की जाएगी। बिहार के गौरव, प्रेरणा एवं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाता जागरुकता से संबंधित कार्यक्रमों से भी इस बार बिहार दिवस समारोह लवरेज रहेगा। बिहार दिवस के अवसर पर 21 एवं 22 मार्च की रात्रि में जिला मुख्यालय के सभी सरकारी कार्यालयों में 107 दीप जलाएं जाएंगे। बिहार का लोगो भी प्रदर्शित किया जाएगा। विद्युत सजावट भी की जाएगी। प्रखंड स्तरीय कार्यालयों, विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी 107 की शक्ल में दीप जलाया जाएगा व बिहार का लोगो प्रदर्शित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रमुख स्थानों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में मध्यम ध्वनि में बिहार का गौरव गान बजाया जाएगा।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के सभी विद्यालयों के पोषक क्षेत्रों में 22 मार्च को प्रभात फेरी निकाली जाएगी, इसमें निजी विद्यालयों को भी शामिल किया जाएगा। प्रभात फेरी में बिहार के गौरव एवं प्रेरणा से ओतप्रोत तथा लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाता जागरुकता से संबंधित नारे लिखे बैनर, तख्तियां प्रदर्शित की जाएगी व नारे लगाए जाएंगे। 22 मार्च को दिन में विभिन्न विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिता, वाद-विवाद, निबंध लेखन प्रतियोगिता, चित्रांकन, रंगोली आदि का भी आयोजन किया जाएगा। 22 मार्च को जिला मुख्यालय स्थित वाट्सन जमा दो उच्च विद्यालय परिसर में पूर्वाह्न ग्यारह से अपराह्न चार बजे तक स्थानीय स्कूली बच्चों द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। जबकि मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम संध्या पांच से रात आठ बजे तक आयोजित की जाएगी।

बिहार दिवस के अवसर पर मंडल कारा मधुबनी एवं उपकारा झंझारपुर में सभी बंदियों के बीच मिठाईयां बांटी जाएगी। उक्त आयोजन को सफल बनाने के लिए आयोजन समिति, उद्घाटन समारोह तथा मंचस्थ कर्यक्रम समिति, संरचना समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति का गठन किया जा चुका है। जिला मुख्यालय में 22 मार्च को सुबह सात बजे से वाट्सन जमा दो उच्च विद्यालय परिसर से प्रभात फेरी निकाली जाएगी, जो थाना मोड़, स्टेशन रोड, शंकर चौक होते हुए वापस उक्त विद्यालय परिसर में लौट जाएगी।

chat bot
आपका साथी